World Sleep Day : जानिए क्या होते हैं जमीन पर सोने के फायदे

World Sleep Day : जानिए क्या होते हैं जमीन पर सोने के फायदे

सोना सभी को अच्छा लगता है, लोगों को जितना सोने को मिले उन्हें उतना ही कम लगता है. ऐसे में आपको बता दें, जमीन पर सोना आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. हमारे देश में प्राचीन काल से ही जमीन पर सोने की परंपरा रही है, लेकिन वक्त के बदलाव के साथ ही लोगों के रहन-सहन में आए बदलाव की वजह से सोने के तरीको में भी बदलाव आ गया है. इसलिए आपको बता दें, World Sleep Day पर कि जमीन पर सोने के क्या क्या लाभ हो सकते हैं. 

* आज के दौर में लंबे समय तक कंप्यूटर्स पर काम करने की वजह से लोग अक्सर कमर और पीठ दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं. ऐसे में अगर जमीन पर सोने की आदत बनाई जाए, तो कुछ ही दिनों में इस दर्द से राहत मिल जाती है. 
 
* कई लोग बहुत झुक कर काम करते हैं या झुक कर चलते हैं, जिससे धीरे-धीरे बॉडी पॉश्चर खराब होने लगता है. जो देखने में भी बेहद अजीब लगता है. 
ऐसे में अगर आप अपने बॉडी पॉश्चर को ठीक करना चाहते हैं, तो जमीन पर सोने की आदत बना लें. 
 
* जमीन पर सोने से कंधों और कूल्हों का एलाइनमेंट यानि जुड़ाव बेहतर बना रहता है जिससे शरीर को कई तरह के दर्द से छुटकारा मिल जाता है.

* जमीन पर सोने के फायदे से लोग ज्यादा खुश और रिलेक्स महसूस करते हैं. जिससे मानसिक रोगों के होने का खतरा कम हो जाता है.

* शरीर का सबसे जरूरी अंग यानि रीढ़ की हड्डी से शरीर का नर्वस सिस्टम जुड़ा होता है जिससे पूरा शरीर सही तरीके से कार्य करने में सक्षम होता है. 

क्या आप भी सोते हैं पेट के बल, जान लें इसके नुक़सान

अच्छे स्वास्थ के लिए मायने रखती है आपकी स्लीपिंग पोजिशन

कभी भी हो रही है थकान, तो जान लें ये हो सकती हैं बीमारियां