आवाज़ को बनाना चाहते हैं मधुर तो इन बातों पर दें ध्यान

आवाज़ को बनाना चाहते हैं मधुर तो इन बातों पर दें ध्यान

अपनी मीठी आवाज़ सभी को अच्छी लगती है. लेकिन हर किसी की आवाज़ में वो जादू नहीं होता जो होना चाहिए. ऐसे ही अगर आपको अपनी आवाज़ को मधुर बनाना है तो कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा जिसके बारे में हम बताने जा रहे हैं. आपका चेहरा बहुत खुबसूरत है किन्तु आपकी आवाज अच्छी नहीं है तो इससे आपका अच्छा लुक भी फीका पढ़ जाता है.आज हम आपको कुछ चीज़े बताने जा रहे है कि किस तरह आप अपनी आवाज का जादू चला सकते है.

* इसके लिए जरूरी है कि आपका खानपान सही हो. अनियमित दिनचर्या और खान-पान की गलत आदतों से रिप्लक्स या अम्ल की समस्या हो सकती है. इससे गले में कुछ अटकना, खांसी, बार-बार गला साफ करना, जीभ पर जमाव, ब्रोंकाइटिस जैसी शिकायतें हो सकती हैं.

* गले को साफ रखने के लिए नियमित रूप से पानी का सेवन कीजिए. ज्यादा से ज्यादा पानी पीकर खुद को हाइड्रेट रखें और प्यास बुझाएं.

* अगर आप कहीं परफॉर्म करने जा रहे हैं तो यह ध्यान दें कि उससे ठीक पहले आप ज्यादा रियाज न करें. इसके अलावा जिस चीज में ज्यादा मीठा हो उसका सेवन कम कीजिए. परफॉर्म करने से पहले तो बिल्कुल ही मत कीजिए. यह आपके गले को खराब कर सकता है.

* पानी में अदरक, काली मिर्च, काला नामक, तुलसी के पत्ते डालकर अच्छे से उबाल लीजिये और इस पानी को थोड़ा ठंडा करके गरारे कीजिये इससे आवाज़ सुरीली होती है.

* अदरक को नमक और निम्बू के पानी में डालकर सुखा लीजिये और दिन में दो से तीन बार खाइए इससे आपकी आवाज़ पर अच्छा असर होता है.

* आप जामुन की गुठलियों में थोड़ी काली मिर्च डालकर उसमे शहद मिलाएं और इसका सेवन करें. इससे जल्द ही आपकी आवाज़ सुरीली हो जाती है.

* प्याज को हल्का-सा भून लें, फिर उसे कुचलकर फिटकरी को भूनकर उसके ऊपर बुर-बुराकर चबा-चबाकर खाएं. इससे भी आवाज सुरीली होने लगती है.

World Sleep Day : सोने से भी होता है आपका मोटापा कम, जानिए कैसे

वर्किंग वीमन के लिए हैं ये खास टिप्स, ऐसे रखें बच्चों को भी खुश

कभी भी हो रही है थकान, तो जान लें ये हो सकती हैं बीमारियां