एक हाथी के लिए विराट कोहली को महसूस हुई ग्लानि, राजस्थान मंत्रालय को लिखा पत्र
एक हाथी के लिए विराट कोहली को महसूस हुई ग्लानि, राजस्थान मंत्रालय को लिखा पत्र
Share:

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को पीपल फोर द एथिकल ट्रीटमेंट आफ एनिमल्स (पेटा) की ओर से राजस्थान के वन एवं पर्यावरण मंत्री को खत लिखकर ‘नंबर 44’ से पहचाने जाने वाले हाथी को पुनर्वास केंद्र में भेजने का आग्रह किया है. अमेरिकी पर्यटकों के एक समूह ने पिछले साल जून में आमेर किले में आठ लोगों को बेहद हिंसक तरीके से हाथी की पिटाई करते हुए देखा था और अब भी इस हाथी का इस्तेमाल सवारी ढोने के लिए किया जा रहा है. 

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ निर्णायक मैच से पहले पाक को लगा बड़ा झटका, बाहर हुआ ये स्टार खिलाड़ी

कोहली ने पत्र में लिखा, ‘पेशेवर क्रिकेटर के रूप में मुझे अपने देश का प्रतिनिधित्व करने पर फख्र है लेकिन जब मुझे ‘नंबर 44’ पर पिछले साल हुए घृणित हमले का पता चला तो मुझे काफी ग्लानि हुई.  उन्होंने कहा, ‘जानवरों के खिलाफ हिंसा पूरी तरह से अस्वीकार्य है, गैरकानूनी शब्द का उल्लेख करने की जरूरत ही नहीं है, हमारे देश में हाथी के साथ इस तरह का बर्ताव नहीं किया जा सकता. मैं आपसे विनती करता हूं कि आप नंबर 44 को प्रतिष्ठित पुनर्वास केंद्र में भेजने में मदद करें जिससे कि उसे सही देखरेख मिल सके,  वह अपने जैसे दूसरों से घुल मिल सके और बिना उत्पीड़न के जीवन जी सके. 

हॉकी विश्व कप: भारतीय टीम का विजयी आगाज़, साउथ अफ्रीका को 5-0 से रौंदा

कोहली के पत्र के बाद में पेटा भारत ने राजस्थान वन विभाग के मुख्य वनजीव वॉर्डन को शिकायत दी जिसके बाद ‘नंबर 44’ के संरक्षक वसीद खान को कारण बताओ नोटिस जारी कर उन्हें इस उत्पीड़न के लिए दोषी ठहराया गया. नोटिस में कहा गया है कि जयपुर चिड़ियाघर के क्षेत्रीय वन अधिकारी की जांच और अमेरिकी प्रत्यक्षदर्शियों द्वारा उपलब्ध कराई गई तस्वीरों से संकेत मिलते हैं कि हाथी के साथ क्रूर बर्ताव किया गया था,  जो वन्य जीव संरक्षण कानून का स्पष्ट उल्लंघन है. वहीं जयपुर पुलिस ने भी हाथी के साथ दुर्व्यवहार और लोगों को खतरे में डालने के लिए भारतीय दंड संहिता की धारा 429 और 289 के तहत अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है. 

स्पोर्ट्स अपडेट:-

मिताली के आरोपों पर कोच रमेश ने तोड़ी चुप्पी, कहा मिताली बनाती थी दबाव

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को मिला नया अध्यक्ष, अर्ल एडिंग्स संभालेंगे पदभार

मिताली राज के समर्थन में उतरे महिला क्रिकेट टीम के पूर्व कोच तुषार अरोठे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -