सचिन-कपिल के क्लब में शामिल हुए कोहली, विजडन ने चुना दशक का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर

नई दिल्ली: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के नाम एक और बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है. विजडन क्रिकेटर्स अलमानैक ने उन्हें पिछले दशक का सर्वश्रेष्ठ वन डे क्रिकेटर घोषित किया है. विराट ने इस दशक में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 60 की औसत से 11 हजार से अधिक रन स्कोर किए हैं. इस दौरान उन्होंने वन डे में 42 शतक भी लगाए हैं. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और विश्व विजेता टीम इंडिया के कप्तान रहे कपिल देव के बाद इस अवॉर्ड को जीतने वाले कोहली तीसरे भारतीय प्लेयर हैं.

बता दें कि विजडन क्रिकेटर्स अलमानैक प्रत्येक दस साल में इस अवॉर्ड का ऐलान करता है. इस दौरान 10 वर्षों में वन डे क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को ये खिताब दिया जात है. कोहली को ये अवॉर्ड एकदिवसीय क्रिकेट में साल 2011 से 2020 तक के उनके परफॉरमेंस के लिए दिया गया है. इस दौरान वो 2011 में क्रिकेट वर्ल्ड कप और 2013 में चैम्पियंस ट्रॉफी का खिताब जीतने वाली टीम इंडिया का भी हिस्सा रहे. पिछले दशक में कोहली और टीम इंडिया, ICC के द्वारा आयोजित पांच वन डे इंटरनैशनल टूर्नामेंट में से किसी में भी सेमीफाइनल के दौर से पहले बाहर नहीं हुयी है.

बता दें कि क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर को विजडन क्रिकेटर्स अलमानैक ने 90 के दशक का सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय खिलाड़ी घोषित किया था. तेंदुलकर ने इस दौर में ओपनिंग बैट्समैन के रूप में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए थे. साल 1998 में उन्होंने वन डे क्रिकेट में नौ शतक ठोंके थे. एक कैलेंडर ईयर में किसी बैट्समैन द्वारा किया गया ये अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

IPL 2021: हार से बेहद निराश हैं डेविड वार्नर, बल्लेबाज़ों को बताया कसूरवार

IPL 2021: ऋषभ पंत को लेकर ब्रायन लारा ने दिया बड़ा बयान, जाने क्या कहा ?

IPL 2021: KKR की हार से टूटा 'किंग खान' का दिल, ट्वीट कर कही ये बात

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -