मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, 13 लोगों की हुई मौत
मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, 13 लोगों की हुई मौत
Share:

तेंगनोउपल: पूर्वोत्तर प्रदेश मणिपुर में एक बार फिर हिंसा भड़क उठी। यह हिंसा प्रदेश के तेंगनोउपल जिले में हुई। यहां सोमवार दोपहर 2 पक्षों के बीच हुई गोलीबारी में 13 व्यक्तियों की मौत हो गई। एक अफसर ने बताया कि जिले के लेतीथू गांव के पास दो समूहों के बीच गोलीबारी हुई। गोलीबारी की खबर प्राप्त होने पर हमारे सुरक्षाबल मौके पर पहुंचे, जहां से हमने 13 शव बरामद किए। हमें शवों के पास से कोई हथियार नहीं मिले। 

सूत्रों के अनुसार, मृतक यहां के स्थानीय निवासी नहीं लग रहे। ऐसा लग रहा है कि ये लोग कहीं और से आए थे और गोलीबारी में सम्मिलित थे। रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि, अभी तक मृतकों की पहचान नहीं हो पाई है। बता दें कि 3 दिसंबर को तेंगनोउपल जिले में कुकी-जो जनजातीय समूहों ने भारत सरकार तथा यूएनएलेफ के बीच हुए शांति समझौते का स्वागत किया था। यह घटना ऐसे वक़्त में हुई है, जब रविवार को ही प्रदेश में 7 महीने के पश्चात् मोबाइल इंटरनेट सेवाओं से प्रतिबंध हटा दिया गया था। हालांकि, कुछ जिलों के सीमावर्ती क्षेत्रों में अब भी प्रतिबंध जारी है। ध्यान हो कि इंटरनेट पर बैन 23 सितंबर को कुछ वक़्त के लिए हटा लिया गया था, मगर 26 सितंबर को इसे फिर से आरम्भ कर दिया गया जिससे नफरत भरे भाषण तथा नफरत वाले वीडियो संदेशों को प्रसारित करने से रोकने में सहायता प्राप्त हो सके।

बता दे कि 3 मई को ऑल ट्राइबल स्टूडेंट्स यूनियन मणिपुर (ATSUM) ने 'आदिवासी एकता मार्च' निकाला। ये रैली चुरचांदपुर के तोरबंग क्षेत्र में निकाली गई। ये रैली मैतेई समुदाय की अनुसूचित जनजाति का दर्जा दिए जाने की मांग के विरुद्ध निकाली गई थी। मैतेई समुदाय लंबे वक़्त से अनुसूचित जनजाति यानी एसटी का दर्जा देने की मांग हो रही है। इसी रैली के चलते आदिवासियों एवं गैर-आदिवासियों के बीच हिंसक झड़प हो गई। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे। शाम तक स्थिति इतनी बिगड़ गई कि सेना और पैरामिलिट्री फोर्स की कंपनियों को वहां तैनात किया गया। बता दे कि मणिपुर में मैतेई समुदाय की आबादी 53 प्रतिशत से अधिक है। ये गैर-जनजाति समुदाय है, जिनमें अधिकतर हिंदू हैं। वहीं, कुकी और नगा की आबादी 40 प्रतिशत के आसापास है।

चुनाव हारने के बाद बोले नरोत्तम मिश्रा- 'शायद मैं सेवा नहीं कर सका, इसलिए...'

MP में कांग्रेस की हार पर दिग्विजय सिंह ने उठाए EVM पर सवाल, बोले- 'चिप वाली किसी भी मशीन को हैक किया जा सकता'

3 राज्यों में मिली हार के बाद एक्शन में कांग्रेस, सोनिया गांधी ने बुलाई अहम बैठक, कसे जाएंगे पेंच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -