VIDEO! 70 साल बाद भारत आए चीता, PM मोदी करेंगे शानदार स्वागत
VIDEO! 70 साल बाद भारत आए चीता, PM मोदी करेंगे शानदार स्वागत
Share:

ग्वालियर: भारत में 70 वर्ष पश्चात् चीता की दहाड़ सुनी जाएगी। 8 नामीबियाई चीतों को भारत में बसाया जा रहा है। इसके लिए स्वयं पीएम नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन के अवसर पर उन्हें कूनो नेशनल पार्क ले जाने वाले हैं, जो इन चीतों का नया घर बनेगा। नामीबिया से उन्हें स्पेशल चार्टर्ड कार्गो फ्लाइट में लाया गया है। इस फ्लाइट ने आज, शनिवार प्रातः मध्य प्रदेश के ग्वालियर मौजूद एयर फोर्स स्टेशन पर लैंड कर लिया। प्रधानमंत्री मोदी यहां से फिर इन चीतों को नेशनल पार्क में छोड़ेंगे।

वही ये चीता लंबा सफर तय करके आ रहे हैं। इन्हें नामीबिया की राजधानी विंडहोक के एक गेम पार्क से पहले रोड से ले जाया गया तथा फिर यहां से उन्होंने चार्टर्ड बोइंग 747 से 11 घंटों की हवाई यात्रा निर्धारित की। प्रधानमंत्री मोदी ने इस कार्यक्रम पर ट्वीट कर कहा कि, "देश में वन्यजीवों के संरक्षण की कोशिशों को कल एक नई ताकत मिलेगी। नामीबिया से लाए जा रहे चीतों को लगभग 10:45 बजे मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान में छोड़ने का सुअवसर प्राप्त होगा।"

भारत इन अफ्रीकी चीतों को एक्सपेरिमेंट के रूप में स्वदेश ला रहा है। 2020 में सर्वोच्च न्यायालय ने एक फैसले में कहा था कि अफ्रीकी चीतों को भारत लाकर उनके लिए आवश्यक वातावरण देकर उन्हें बसाने का प्रयोग किया जा सकता है। तबसे केंद्र सरकार इसपर काम कर रही है। कभी भारत भी एशियाई चीतों का घर हुआ करता था, किन्तु 1952 तक उन्हें यहां से विलुप्त घोषित कर दिया गया। विलुप्तप्राय होने की कगार पर यह चीता कभी मिडिल ईस्ट, सेंट्रल एशियाई देशों और भारत में बहुत हुआ करता था। अब इनकी नाममात्र संख्या बस ईरान में रह गई है।

 

Koo App
आदरणीय प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी के जन्मदिन पर मध्यप्रदेश को इससे बड़ी सौगात हो नहीं मिल सकती कि चीते नामीबिया से भारत, भारत में भी मध्यप्रदेश, मध्यप्रदेश में भी कूनो पालपुर आ रहे हैं। चीता समाप्त हो गया था, चीता का पुनर्स्थापन करने का करने का काम हो रहा है। यह सदी की वाइल्डलाइफ की सबसे बड़ी घटना है। इससे मध्यप्रदेश तथा विशेष रूप से उस अंचल में टूरिज्म बहुत तेजी से बढ़ेगा। इस क्षेत्र के लिए तो चीता वरदान होंगे। #MPWelcomesCheetah - Shivraj Singh Chouhan (@chouhanshivraj) 17 Sep 2022

Koo App
इसके साथ-साथ हमारे महिला स्व-सहायता समूह का सम्मेलन भी कराहल में आयोजित किया गया है। 1 लाख बहनें वहां प्रत्यक्ष रुप से उपस्थित होंगी और उनके साथ साथ अलग-अलग स्थानों पर भी 42 लाख बहनें भी ग्राम व संकुल केंद्रों से जुड़ेंगी। 1 लाख बहनें वहां प्रत्यक्ष रुप से उपस्थित होंगी और उनके साथ साथ अलग-अलग स्थानों पर भी 42 लाख बहनें भी ग्राम व संकुल केंद्रों से जुड़ेंगी। प्रदेश की सभी पंचायतों और वार्डों से जनता सीधे प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी को सुनेगी।
 
- Shivraj Singh Chouhan (@chouhanshivraj) 17 Sep 2022

 

8 नंबर से है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का खास रिश्ता, जानिए क्यों?

'विराट पृथ्वी के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर, उनसे हर बार शतक की उम्मीद न रखें..', ब्रेट ली की अपील

कुत्तों को कोरोना वैक्सीन लगवाने पहुंचा शख्स, फिर जो हुआ वो कर देगा हैरान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -