अब नहीं मिलेगी विक्स एक्शन 500 एक्सट्रा,लगा बैन
अब नहीं मिलेगी विक्स एक्शन 500 एक्सट्रा,लगा बैन
Share:

मुंबई : उपभोक्ता व स्वास्थ्य मामलों की अग्रणी अमेरिकी कंपनी प्रॉक्टर एंड गैंबल की इंडिया यूनिट ने सर्दी-जुकाम की दवा 'विक्स एक्शन 500 एक्सट्रा' का उत्पादन व बिक्री बंद कर दिया है. यह फैसला औषधि नियामक संस्था द्वारा इस दवा पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद लिया गया है. इस बारे में कंपनी ने मंगलवार को एक बयान भी जारी किया है.

आप को बता दें कि औषधि नियामक संस्था ने स्वास्थ्य पर विपरीत (बुरा) प्रभाव डालने की वजह से इस दवा पर प्रतिबंध लगाया है.स्वास्थ्य के लिए खतरा बताकर भारतीय औषधि नियामक संस्था ने 344 दवा मिश्रण पर प्रतिबंध लगाया था, जिनमें कई एंटीबायोटिक्स व एनाल्जेसिक्स शामिल हैं. विक्स एक्शन 500 एक्सट्रा भी उन दवाओं में शामिल था.स्टॉक एक्सचेंज को प्रॉक्टर एंड गैंबल ने इस बारे में सूचना दे दी है.

विक्स एक्शन 500 एक्सट्रा में पैरासिटामोल, फिनाइलफ्रीन व कैफीन का मिश्रण होता है, जिस पर भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रतिबंध लगाया है और सप्ताहांत में इसे लेकर नोटिस भी जारी किया था.

कंपनी ने कहा है कि इस दवा की गुणवत्ता, सुरक्षित व कारगर बनाने हेतु शोध किया जाएगा और इसे कानूनी मापदंडों पर खरा उतरने के बाद ही बाजार में वापस लाया जाएगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -