उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी पहुंचे तुर्कमेनिस्तान, तापी सम्मेलन में लेंगे भाग
उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी पहुंचे तुर्कमेनिस्तान, तापी सम्मेलन में लेंगे भाग
Share:

तुर्कमेनिस्तान : प्रधानमंत्री मोदी के बाद अब उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी भी तीन दिवसीय यात्रा के तहत तुर्कमेनिस्तान पहुंच गए है। वो वहां तापी सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे है। अंसारी TAPI (Turkmenistan-Afganistan-Pakistan-India) सम्मेलन में तापी गैस पाइप लाइन परियोजना में शरीक होंगे। अनुमानतः इस परियोजना में 7.6 अरब डॉलर खर्च होने का अंदेशा है।

शुक्रवार को अंसारी ने पहुंचने के बाद सबसे पहले मेजबान देश के राष्ट्रपति गुरबंगुली बेरदीमुहमदोव से द्विपक्षीय वार्ता की। इसके बाद शनिवार को अंसारी एशियाई देश तुर्कमेनिस्तान को स्थायी निरपेक्षता का दर्जा दिए जाने की बीसंवी वर्षगांठ में शामिल हुए थे। इस उपलक्ष्य में अशगाबाद में कई समारोह आयोजित किए जाएंगे। उप मुख्यमंत्री के साथ पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी तुर्कमेनिस्तान पहुंचे है। अंसारी वहां निरपेक्षता, शांति, सुरक्षा और विकास पर एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे तथा रविवार को प्रचीन शहर मारी जाएंगे।

इस सम्मेलन में अफगानिस्तान और पाकिस्तान के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। तुर्कमेनिस्तान एक ऐसा देश है, जहाँ प्राकृतिक संसाधनों का भंडार है। यहां की क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों को लेकर राय मिलती जुलती है। विदेश मंत्रालय के सचिव नवतेज सरना ने इस यात्रा के बारे में कहा कि इस साल के शुरुआत में द्विपक्षीय स्तर को लेकर कई महत्वपूर्ण घटनाएं हो चुकी है। भारत से 30 साल बाद पीएम मोदी भी तुर्कमेनिस्तान की यात्रा पर आए थे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -