मूल्य-आधारित शिक्षा शामिल होनी चाहिए जो प्रकृति का सम्मान करती हो: उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू
मूल्य-आधारित शिक्षा शामिल होनी चाहिए जो प्रकृति का सम्मान करती हो: उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू
Share:

भारत के उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने आज विश्वविद्यालयों और शिक्षकों से आह्वान किया कि वे अपनी शिक्षा प्रणाली का पुन: मूल्यांकन करके समग्र वैदिक शिक्षा से प्रेरणा लें, ताकि इसे अधिक मूल्य-आधारित, समग्र और पूर्ण बनाया जा सके। आईसीएफएआई विश्वविद्यालय, सिक्किम के 13 वें ई-दीक्षांत समारोह को आज वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करते हुए, उपराष्ट्रपति ने शिक्षकों को नई शिक्षा नीति के पीछे की दृष्टि को समझने के लिए कहा। गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर को उद्धृत करते हुए, उपराष्ट्रपति ने कहा कि मूल्यों के बिना शिक्षा बिल्कुल भी शिक्षा नहीं है। "शैक्षणिक संस्थानों और विश्वविद्यालयों से उम्मीद की जाती है कि वे डिग्री धारक न हों।" उन्होंने कहा कि अक्सर इस पहलू को पेचेक की दौड़ में नजरअंदाज कर दिया जाता है।

जलवायु परिवर्तन का उदाहरण देते हुए, उपराष्ट्रपति ने कहा कि इस चुनौती का मुकाबला करने के लिए समग्र समाधान में मूल्य-आधारित शिक्षा शामिल होनी चाहिए जो प्रकृति का सम्मान करती हो। उन्होंने हमारे इंजीनियरों और प्रौद्योगिकीविदों को नए बचाव बनाने और चरम मौसम की घटनाओं से उत्पन्न चुनौतियों का सामना करने के लिए नए आउट-द-बॉक्स समाधान के साथ आने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि कोई भी मानवीय हस्तक्षेप पूरी तरह से प्रकृति के रोष का सामना नहीं कर सकता है लेकिन हमें इसके प्रभाव को कम करना होगा, उन्होंने चेतावनी दी।

हमारे प्राचीन प्रणालियों में मूल्यों पर हमेशा जोर दिया गया था, उपराष्ट्रपति ने कहा कि हमारे वेद और उपनिषद हमारे कर्तव्यों को स्वयं, परिवार, समाज और प्रकृति के लिए अनिवार्य करते हैं। हमें प्रकृति के साथ रहना सिखाया गया, उन्होंने जोर दिया। साथ ही, उन्होंने छात्रों से प्रकृति से सीखने और हमारी प्राचीन संस्कृति में निहित मूल्यों का पालन करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति भी इन आदर्शों की परिकल्पना करती है और इसका उद्देश्य भारत को एक बार फिर "विश्व गुरु" बनाना है। नई शिक्षा नीति में परिकल्पित बदलाव को रेखांकित करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि यह शिक्षा के लिए एक अलग दृष्टिकोण के साथ दूर करने की कोशिश करता है और इसे एक एकीकृत दृष्टिकोण के साथ बदलता है।

J&K जमीन घोटाला: अनुराग ठाकुर बोले- भ्रष्टाचारी नेताओं ने स्वर्ग को नर्क बना दिया था....

फ्री बिजली-पानी के साथ वैक्सीन भी मुफ्त, हैदराबाद फतह करने के लिए भाजपा ने जारी किया घोषणापत्र

जम्मू कश्मीर में सेना पर आतंकी हमला, दो जवान घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -