एनसीसी के कैंप में विभिन्न गतिविधियों का हुआ संचालन
एनसीसी के कैंप में विभिन्न गतिविधियों का हुआ संचालन
Share:

नर्मदपुराम से गजेंद्र राजपूत की रिपोर्ट 
 
नर्मदपुराम।
नर्मदपुराम में 5 मप्र गर्ल्स बटलियन एनसीसी नर्मदपुराम का 08 दिवसीय  वार्षिक प्रशिक्षण शिविर के तृतीय दिवस पर समस्त बालिका कैडेट्स को हथियार चलाने हेतु प्रशिक्षण दिया गया साथ ही साथ समस्त कैडेट्स को जिला चिकित्सालय के डॉक्टर ओशीन जैन द्वारा कैडेट्स को सेहत एवं साफ सफाई के बारे विस्तृत जानकारी दी। 

 कैंप कमांडेंट कर्नल दिनेश कनौजिया  द्वारा सभी कैडेट्स को हथियार एवं एन सी सी से संबधित विषयों पर विस्तृत रूप से जानकारी दी गयी। विभिन्न कार्यक्रम में समस्त कैडेट्स के प्रशिक्षण के दौरन नर्मदा महाविद्यालय के प्रचार्य डॉ ओ. एन. चौबे जी एवं महिला एन सी सी अधिकारीगण विशेष रूप से उपस्थित हुए।

आपको बता दे की भारत में एनसीसी 1948 की राष्ट्रीय कैडेट कोर अधिनियम के साथ बनाई गई थी। यह 16जुलाई 1948 में हुई थी। एनसीसी की उत्पत्ति सेना की कमी को बनाने के लिए वस्तु के साथ, भारतीय रक्षा अधिनियम 1917 के तहत बनाया गया था जो ' विश्वविद्यालय ' कोर, को वापस पता लगाया जा सकता है।1920 में भारतीय प्रादेशिक अधिनियम पारित किया गया था, ' विश्वविद्यालय ' कोर विश्वविद्यालय प्रशिक्षण कोर (यूटीसी) द्वारा बदल दिया गया था। उद्देश्य यूटीसी की स्थिति को बढ़ाने और युवाओं के लिए इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए था। यूटीसी अधिकारियों और कैडेटों को सेना की तरह कपड़े पहनना पडा था। यह सशस्त्र बलों के भारतीयकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम था।

आम आदमी के लिए आई खुशखबरी! केंद्र सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

दीवाली के मौके पर हीरो ने पेश किया बंपर ऑफर, आज ही उठाएं सुविधा का लाभ

इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस में होगा कुछ खास, जानिए क्या होगी थीम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -