BHU  बहुत ही जल्द शुरू होगी 'भूत विद्या' की पढ़ाई,  6 माह में आएगा नया कोर्स
BHU बहुत ही जल्द शुरू होगी 'भूत विद्या' की पढ़ाई, 6 माह में आएगा नया कोर्स
Share:

वाराणसी: वैसे तो आप सभी ने सामान्य पढ़ाई के बारें में सुना ही होगा. वहीं भूत प्रेतों की दुनिया से दहशत विज्ञान युग में भी जारी है. लोगों के तमाम दावे भी भूतों को लेकर समय समय पर होते रहे हैं. आत्‍मा परमात्‍मा और प्रेत योनि जैसी मान्‍यताओं के बीच सर्व विद्या की राजधानी काशी हिंदू विवि में अब भूत विद्या की भी पढ़ाई होगी. बाकायदा छह माह के अध्ययन के बाद छात्रों को सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा. इस कोर्स का मकसद यह कि गांव-देहात में फैले अंधविश्वास को दूर करना है. इसे गृह चिकित्सा के नाम से भी जाना जाता है. ये सारी कवायद चिकित्सा विज्ञान संस्थान के आयुर्वेद संकाय में किया जाएगा. भूत विद्या पर शोध कर चुके प्रो. वीके द्विवेदी के नेतृत्व में इसका सिलेबस भी बना लिया गया है. जनवरी 2020 से इसकी पढ़ाई भी विधिवत काशी हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय में शुरू कर दी जाएगी.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस बात चला है कि साइकोसिमेट्रिक अर्थात मानसिक बीमारी का इलाज वैज्ञानिक ढंग से हो और लोगों के अंदर अंधविश्वास को दूर करने के लिए इस विधा का प्रयोग करना बताया जाएगा. इसके अलावा असफलताओं से कैसे लड़ें और विजय पाएं इसके बारे में भी इस कोर्स के अंतर्गत पढ़ाया जाएगा. यहां से सर्टिफिकेट प्राप्त छात्र समाज में प्रैक्टिस भी करेंगे. वह भूत, ग्रह, मानस के बारे में फैली भ्रांतियों को आम नागरिकों के मन से दूर करेंगे. इसके अलावा कोलाइटिस, अवसाद के अलावा किसी भी प्रकार की मानसिक चोट को ठीक करेंगे. यहीं नहीं जरूरत पडऩे पर मरीज को संबंधित औषधि भी देंगे और उपचार भी किया जाएगा. 

पाठ्यक्रम की रूपरेखा: जानकारी के अनुसार आपको बात दें कि भूत विद्या की अवधारणा और भूत विद्या उपचारात्मक पहलू नामक दो पेपर इस कोर्स के अंतर्गत संचालित होंगे. भूत विद्या की अवधारणा में परिभाषा, अनेक अर्थ, ऐतिहासिक महत्व, जनता में सामान्य समझ और आयुर्वेद में भूत विद्या की भूमिका के पाठ पढ़ाए जाएंगे. भूत विद्या उपचारात्मक पहलू के अंतर्गत चिकित्सा के प्रकार, ग्रह की प्रकृति, उपसर्ग की कायचिकित्सा पाठ पढ़ाए जाएंगे. इस बारे में सिद्धांत दर्शन विभाग, आयुर्वेद संकाय, बीएचयू के प्रो. सीएस पांडेय ने कहा कि समाज में फैली भ्रांतियां दूर होंगी.

जूता चुराई में साली को जीजा ने दी स्कूटी लेकिन हुआ कुछ ऐसा कि चल गई गोलियां

सीएम योगी का बड़ा एलान, अब बुंदेलखंड और विंध्य के क्षेत्रों में पाइप के जरिए मिलेगा शुद्ध पानी

पाक पर बांग्लादेश का निशाना, कहा-इनकी हरकतों के कारण...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -