गरीबी का नाश करता है ये चमत्कारी व्रत, जानिए इसका शुभ मुहूर्त
गरीबी का नाश करता है ये चमत्कारी व्रत, जानिए इसका शुभ मुहूर्त
Share:

प्रत्येक वर्ष श्रावण मास की पूर्णिमा तिथि से पहले वाले शुक्रवार को वरलक्ष्मी व्रत आता जाता है। ये व्रत बहुत लाभदायक माना जाता है। दक्षिण भारत में ये व्रत अधिक प्रचलित है। हालांकि इसके चमत्कार जानने के पश्चात् अब उत्तर भारत में भी कई लोग इस उपवास को रखने लगे हैं। इस बार वरलक्ष्मी व्रत 20 अगस्त 2021 को रखा जाएगा। इस उपवास को रखने से अष्ट लक्ष्मी की कृपा मिलती है।

परम्परा है कि अगर इस व्रत को पूरी श्रद्धा के साथ रखा जाए तो घर से निर्धनता की छाया भी दूर हो जाती है तथा कई पीढ़ियां अपनी जिंदगी सुखमय गुजारती हैं। नि:संतान दंपति को संतान सुख प्राप्त होता है तथा अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है। ये व्रत कुंवारी कन्याओं के लिए नहीं है। केवल शादीशुदा महिलाएं ही इस व्रत को रख सकती हैं। कहा जाता है कि अगर इस व्रत को पति एवं पत्नी दोनों साथ मिलकर रहें तो इसके बहुत शुभ फल मिलते हैं। 

वरलक्ष्मी व्रत शुभ मुहूर्त:-
इस बार वरलक्ष्मी व्रत के दिन प्रदोष, सर्वार्थसिद्धि योग तथा रवियोग का शुभ संयोग बन रहा है, इसकी वजह से ये व्रत अत्यंत ​सिद्धिदायक होगा। पूजा के लिए शुभ वक़्त 20 अगस्त की प्रातः 6.06 से 7.58 बजे तक, दोपहर 12.31 से दोपहर 2.41 बजे तक तथा शाम 6.41 से रात्रि 8.11 बजे तक रहेगा। वैसे राहुकाल को छोड़कर आप किसी भी वक़्त आराधना कर सकते हैं।

इन राशि के लोगों के लिए बहुत शुभ है सावन का आखिरी सोमवार, जानिए आज का राशिफल

कब है जन्माष्टमी? जानिए इसका शुभ मुहूर्त

पत्नी के एक उपदेश ने बदल दी थी तुलसीदास की जिंदगी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -