कोरोनावायरस संक्रमण के चलते भारत ने लिया बड़ा फैसला, अब ई-वीजा सुविधा होगी अमान्य
कोरोनावायरस संक्रमण के चलते भारत ने लिया बड़ा फैसला, अब ई-वीजा सुविधा होगी अमान्य
Share:

नई दिल्ली: चीन में कोरोनावायरस संक्रमण के खतरे के चलते भारत ने चीन के नागरिकों को दी जाने वाली ई-वीजा की सुविधा को निरस्त कर दिया है. इसी के साथ ही मौजूदा ई-वीजा भी अमान्य कर दिए गए हैं. दरअसल डिप्लोमेटिक वीजा को इससे बाहर रखा गया है. रवीश कुमार ने भारतीय छात्रों को निकालने में चीन की सरकार से मिले सहयोग की प्रसंशा की हैं. और चीन के लिए भारत से उड़ानें निरस्त करने को एयरलाइन कंपनियों का फैसला बताया गया हैं.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को बताया कि - कोरोनावायरस के चलते चीन के सभी नागरिकों को पहले जारी किए गए ई-वीजा भी अब अमान्य रखेंगे. सामान्य वीजा जो जारी किए गए हैं, वे भी अधिक समय तक वैध नहीं हैं. दरअसल, जो लोग बहुत जरूरी काम से भारत आना चाहते हैं, वही वीजा जारी करने के लिए हमारे दूतावास या नजदीकी वाणिज्य दूतावास से संपर्क कर सकते हैं. इसका डिप्लोमेटिक वीजा पर प्रभाव नहीं पड़ेगा. रवीश कुमार ने साफतौर बताया हैं कि नए वीजा प्रतिबंध सिर्फ चीन की मुख्य भूमि (मेनलैंड चाइना) पर लागू होंगे. इसमें कुछ श्रेणियों के लिए भारत का ई-वीजा अब भी उपलब्ध है. राजनयिक उस श्रेणी में नहीं आते हैं. उनके वीजा का आवेदन दूतावास के माध्यम से भेजा जाता है. वही, ताजा फैसले से राजनयिक प्रक्रिया डिप्लोमेटिक प्रोसेस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.

चीन के कोरोनावायरस की प्रभाव से चीन की उड़ानों पर प्रतिबंध के मुद्दे पर रवीश कुमार ने बताया कि - मुझे भारत और चीन के बीच वाणिज्यिक उड़ानों के संचालन पर सरकार की और से लगाए गए  किसी प्रतिबंध की जानकारी नहीं है. एयरलाइन कंपनियां परिस्थितियों के अनुसार इस बारे में फैसला लेने के लिए स्वतंत्र हैं. चीन में फंसे पाकिस्तानी छात्रों के भारत से मदद मांगने के वीडियो पर रवीश कुमार ने बताया कि- हमें पाकिस्तान सरकार की और से इस बारे में कोई अनुरोध नहीं मिला है. परन्तु, ऐसी स्थिति पैदा होती है और हमारे पास पर्याप्त संसाधन होते हैं, तब हम इस पर विचार करेंगे.


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कोरोनावायरस संक्रमण के केंद्र वुहान से भारतीयों को वापस लाने में चीन सरकार के सहयोग और अधिकारियों द्वारा मुहैया कराई गई सुविधाओं की प्रसंशा करते हुए कहा कि - चीन के कोरोनावायरस प्रभावित वुहान से भारत ने 640 भारतीयों को सुरक्षित निकाला है. वही इसी के साथ ही 7 मालदीव के नागरिकों को भी वापस लाया गया गया हैं. भारत ने 2 बार अपने विमान भेजकर इस जटिल ऑपरेशन को सफल बनाया हैं.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का फनी वीडियो हुआ वायरल, यहां देखे

इस अंतरिक्ष यात्री ने 328 दिन अंतरिक्ष में बिता कर बनाया रिकार्ड

कोरोना वायरस का कहर जारी, शादी समारोह से गायब हुए लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -