जहाँ मिली थीं महात्मा बुद्ध की अस्थियां, वहीं 9 साल से लंबित पड़ा है उनके संग्रहालय का काम
जहाँ मिली थीं महात्मा बुद्ध की अस्थियां, वहीं 9 साल से लंबित पड़ा है उनके संग्रहालय का काम
Share:

वैशाली: बिहार के वैशाली जिले में मिली भगवान बुद्ध की अस्थियों को वहीं पर एक संग्रहालय बनाकर सहेजने की प्रक्रिया बहुत ही धीमी गति से चल रही है, हालांकि इसका काम गत छह सालों से जारी है. बिहार सरकार से इस बारे में पटना हाई कोर्ट के सात दिसंबर 2010 के निर्णय को एक वर्ष में लागू करने की अपेक्षा थी. संग्रहालय के लिये 72 एकड़ जमीन का अधिग्रहण भी किया गया था. किन्तु अदालत के फैसले के लगभग नौ वर्ष बाद भी संग्रहालय का निर्माण संपन्न नहीं हो पाया है.

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने हाल ही में 315 करोड़ रुपये की लागत से 72 एकड़ में बन रहे बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय वैशाली एवं स्मृति स्तूप का शिलान्यास रिमोट जरिए किया था. उल्लेखनीय है कि महात्मा बुद्ध की अस्थियां 1958 में हुई खुदाई में वैशाली से मिलीं थीं और फिलहाल उन्हें पटना के संग्रहालय में सहेजकर रखा गया है. वैशाली वह जगह है, जहां बुद्ध ने पहली दफा संघ में महिलाओं को प्रवेश दिया था.

बिहार सरकार के संस्कृति मंत्रालय के मुताबिक, फरवरी 2013 में प्रदेश कैबिनेट ने संग्रहालय का निर्माण करने के प्रस्ताव को अनुमति दे दी थी. भूमि अधिग्रहण एवं अन्य तकनीकी वजहों से इसमें देरी हुई .भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की योजना के मुताबिक, बुद्ध संग्रहालय के साथ ही इस जगह पर पत्थर का एक स्तूप बनाया जाएगा.

मसूद अज़हर पर साथ देने के बाद अब इस बात पर फ्रांस ने की भारत की वकालत

VIDEO: प्रियंका ने पीएम मोदी को बताया दुर्योधन, कहा- उसमे भी काफी अहंकार था

शशि थरूर की भविष्यवाणी, कहा- मोदी सरकार को सत्ता से बेदखल करेंगे दक्षिणी राज्य

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -