मसूद अज़हर पर साथ देने के बाद अब इस बात पर फ्रांस ने की भारत की वकालत
मसूद अज़हर पर साथ देने के बाद अब इस बात पर फ्रांस ने की भारत की वकालत
Share:

पेरिस: फ्रांस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता का जमकर समर्थन किया है. संयुक्त राष्ट्र में जैश ए मोहम्मद के चीफ मसूद अजहर को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करने पर साथ देने के बाद अब फ्रांस ने कहा है कि भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यों के तौर पर शामिल करना बेहद आवश्यक है. इसके साथ ही फ्रांस ने जर्मनी, ब्राजील और जापान को सदस्यता देने की भी वकालत की. 

संयुक्त राष्ट्र में फ्रांस के स्थायी प्रतिनिधि फ्रांकोइस डेलातरे ने प्रेस वालों से कहा कि, 'फ्रांस एवं जर्मनी ने सशक्त नीति बनाई है जो सुरक्षा परिषद को विस्तार देने के लिए साथ काम करने और वार्ता को कामयाब बनाने से सम्बंधित है. हम वास्तविक दुनिया का प्रतिनिधित्व करने के लिए सुरक्षा परिषद के विस्तार को बेहद ही आवश्यक मानते हैं. इसमें कोई प्रश्न ही नहीं उठता है.'

संयुक्त राष्ट्र में फ्रांस के दूत ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र की अहम् संस्था में इन मुख्य सदस्यों को शामिल करना फ्रांस की रणनीतिक प्राथमिकताओं में रहा है. संयुक्त राष्ट्र में जर्मनी के दूत क्रिस्टोफ ह्यूसगन के साथ संयुक्त भाषण देते हुए डेलातरे ने कहा है कि फ्रांस मानता है कि, “जर्मनी, जापान, भारत, ब्राजील और खास तौर पर अफ्रीका का उचित प्रतिनिधित्व सुरक्षा परिषद में निष्पक्ष प्रतिनिधित्व की दिशा में अत्यंत जरुरी है. यह हमारे लिए प्राथमिकता है.” 

आर्कटिक पर कब्ज़ा करना चाह रहे चीन और रूस, अमेरिका ने दी चेतावनी

संयुक्त राष्ट्र ने 115 शांतिरक्षकों को किया सम्मानित, 2 भारतीय भी शामिल

ट्रम्प ने दिया भारत को झटका, तेल को लेकर बढ़ेंगी मोदी सरकार की मुश्किलें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -