उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश का कहर, कई नदियों के जल स्तर बढ़े
उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश का कहर, कई नदियों के जल स्तर बढ़े
Share:

देहरादून: उत्तराखंड के कुमाऊं में बारिश जमकर कहर ढा रही है. शनिवार देर रात को मुनस्यारी और धारचूला में हुई जोरदार बारिश ने भी जमकर तबाही मचा दी है. बारिश के बाद छोरीबगड़ और भूकटाव होने से चार मकान बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए. गनीमत है कि किसी की जान नहीं गई. हालांकि इस दौरान 4 परिवारों के मवेशी पानी के तेज बहाव होने के कारण बह गए हैं. 

जंहा, मुनस्यारी के बलोटा गांव में जनता के घरों में बारिश का पानी और मलबा भर गया. जिसकी वजह से जनता के घरों को भी नुकसान हुआ और फसलें भी बर्बाद ही गई. जिसके चलते ग्रामीणों को पूरी रात सड़क पर बिताना पड़ा. बारिश का ऐसा रूप देखकर गांव वाले खौफ फ़ैल चुका है. वहीं, मुनस्यारी जौलजीबी मार्ग पर दरांती के पास बना BRO का पुल भी बारिश के पानी से बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया. इधर, मुनस्यारी के ही धापा में 5 वर्ष का बच्चा भी पानी में बह गया. ग्रामीणों ने बड़ी परेशानी से बच्चे की जान बचाई. 

वहीं, तहसील बंगापानी के छोरीबगड़ में कई मकानों पर अभी भी संकट बढ़ता ही जा रहा है. TRC भवन भी संकट की जद में है. जमीन का कटाव भी निरंतर हो रहा है. उधर, निरंतर बारिश के कारण काली और गोरी नदी का भी जलस्तर  बढ़ने लगा है. दोनों ही नदियां चेतावनी के निशान के पास बह रही हैं. 147 सड़कों में आया मलबा जमा हो गया, 89 अब भी बंद देशभर में बीते 2 दिनों से बारिश की वजह से  तीन नेशनल हाईवे और 7 स्टेट हाईवे समेत 147 सड़कें मलबा आने से रस्ते बंद हो चुके है. बारिश के कारण कुछ सड़कों को क्षति हुई है. जिनमे से 58 सड़कों को खोला गया है. लेकिन 89 सड़कें अभी तक बंद है. लोनिवि के प्रमुख अभियंता हरिओम शर्मा के अनुसार, विभागीय मशीनरी सड़कों से मालवा साफ़ करने में जुटी हुई है. मौसम ने साथ ही दिया तो आज अधिकतर सड़कें खोली जा सकती है. राज्य आपदा परिचालन केंद्र के अनुसार, शनिवार तक वर्षा की वजह से भूस्खलन होने से यमुनोत्री राजमार्ग उत्तरकाशी में पाली घाट बंद कर दिए गए है, जिसे 12 घंटे बाद खोले जाने की बात सामने आई है. चंपावत में टनकपुर चंपावत मार्ग स्वाला तथा कुठोल के पास अवरुद्ध किया जा रहा है.

Video: देश में पहली बार देखा गया विशालकाय बवंडर, 45 मिनिट तक हवा में उड़ती रही मछलियां

कोरोना से लड़ते हुए जिंदगी की जंग हारे DSP गौतम, सीएम शिवराज ने जताया दुःख

कोरोना पर बोले शिवराज, कहा- एक समय तो लगा, हाथ से निकल गए इंदौर-उज्जैन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -