उत्तराखंड में ये रहेगा मौसम का हाल
उत्तराखंड में ये रहेगा मौसम का हाल
Share:

देहरादून: देहरादून एवं आसपास के कुछ क्षेत्रों में मंगलवार को हल्के बादल छाये रह सकते हैं। मौसम केंद्र की तरफ से जारी बुलेटिन के मुताबिक अन्य क्षेत्रों में मौसम सामान्य रहेगा। वहीं सोमवार को हरिद्वार में मौसम ने अचानक करवट बदली। पूरे दिन बादल छाए रहने से शाम को न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। इससे बहुत ठंडी हवाएं चलीं। मंगलवार को आद्रता 95 फीसदी पहुंचने से बूंदाबांदी की संभावना है।

वही वर्षा होते ही यहां कड़ाके की ठंड आरम्भ हो जाएगी। IMD के ऋतु आलोकशाला के शोध पर्यवेक्षक नरेंद्र रावत के अनुसार सोमवार को अधिकतम तापमान 23 डिग्री तथा न्यूनतम छह डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। नरेंद्र रावत ने कहा कि मंगलवार को बूंदाबांदी हो सकती है। 

ठंड के सीजन में लोगों में हृदय संबंधी समस्या बढ़ रही हैं। सरकारी एवं प्राइवेट हॉस्पिटल्स में हृदयमरीजों का आँकड़ा बढ़ने लगा है। ठंड से शरीर में आने परिवर्तन से हृदयाघात (दिल का दौरान) का संकट भी रहता है। ऐसे में चिकित्सक ठंड के मौसम में खास एहतियात बरतने की सलाह दे रहे हैं। राजकीय दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल के सीनियर हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. अमर उपाध्याय ने कहा कि ठंड के सीजन में वातावरण में तापमान कम हो जाता है। इससे शरीर के तामपान में भी परिवर्तन होने लगता है। ठंड से धमनियों में संकुचन-सिकुड़न से धड़कन बढ़ने लगती है। तनाव वाले हार्मोंस का लेवल बढ़ने से रक्तचाप भी बढ़ जाता है। जिसकी वजह से शरीर के विभिन्न अंगों तक ब्लड को पंप करने के लिए हृदय को ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता होती है।

Netflix ने दिया ग्राहकों को बड़ा तोहफा, सस्ते हुए प्लान

जम्मू कश्मीर: पुंछ एनकाउंटर में एक आतंकी ढेर, मुठभेड़ अब भी जारी

बड़ी लापरवाही के चलते हुआ श्रीनगर आतंकी हमला..., जानिए क्या बोले उच्च अधिकारी ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -