इस राज्य में डेढ़ साल बाद इन कक्षाओं के लिए खुले स्कूल
इस राज्य में डेढ़ साल बाद इन कक्षाओं के लिए खुले स्कूल
Share:

देहरादून: कोरोना महामारी के कारण देश के कई राज्यों में अभी भी कई चीजों के लिए प्रतिबंध जारी है, इस बीच उत्तराखंड में कोरोना के कारण डेढ़ वर्ष से ज्यादा वक़्त से बंद कक्षा एक से पांचवीं तक के 14,007 सरकारी तथा प्राइवेट स्कूल आज से खुल गए हैं। शासन के आदेश के पश्चात् विभाग की तरफ से विद्यालयों को खोले जाने को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई थीं। शिक्षा निदेशक रामकृष्ण उनियाल के निर्देशों के मुताबिक, सभी विद्यालयों में एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) का पूर्ण रूप से पालन करते हुए बच्चों को प्रवेश दिया गया। ज्यादातर विद्यालयों में बच्चों को थर्मल स्क्रीनिंग तथा सैनिटाइजेशन के पश्चात् ही प्रवेश प्राप्त हुआ। अधिकांश सरकारी विद्यालयों की कक्षाएं तीन घंटे चलेंगी।   

वही राज्य में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए मार्च 2000 में प्राथमिक विद्यालयों को बंद कर दिया गया था। अब हालत कुछ सामान्य होने के पश्चात् शासन की तरफ से मंगलवार से विद्यालयों को खोलने का आदेश जारी किया गया था। शिक्षा निदेशक के अनुसार, विद्यालय बंद होने के कारण बच्चों की पढ़ाई पर इसका प्रभाव पड़ा है।

वही पढ़ाई की हानि को कम किया जा सके इसके लिए डायट तथा एससीईआरटी की मदद से बच्चों के लिए ब्रिजकोर्स चलाया जाएगा। शिक्षा निदेशक ने बताया कि विद्यालयों में ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यमों से पढ़ाई जारी रहेगी। माता-पिता पर बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर किसी प्रकार का दबाव नहीं होगा। वही काशीपुर के सरकारी तथा निजी विद्यालयों में पहले ही दिन एसओपी का पालन नहीं किया गया। 

जानिए श्राद्ध से जुड़े ये 10 जरूरी नियम

प्रेग्नेंसी की खबरों पर नेहा कक्कड़ ने तोड़ी चुप्पी

निरहुआ संग मोनालिसा ने जमकर लगाए ठुमके, वीडियो देख फ़िदा हुए फैंस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -