'लव जिहाद' पर सख्त हुई योगी सरकार, जल्द लेकर आएगी कड़ा कानून
'लव जिहाद' पर सख्त हुई योगी सरकार, जल्द लेकर आएगी कड़ा कानून
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में जल्द ही लव जिहाद पर कानून तैयार किया जाएगा. गृह मंत्रालय ने कानून मंत्रालय के पास इस संबंध में प्रस्ताव भी भेज दिया है. बल्लभगढ़ में कथित लव जिहाद की आड़ में हुए युवती के क़त्ल के बाद उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश और कर्नाटक ने घोषणा की थी कि हम नया कानून बनाएंगे. ताकि कानून में लोभ, लालच, दबाव, धमकी या शादी का झांसा देकर शादी की वारदातों को रोका जा सके.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि जैसा कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने अपने एक फैसले में स्पष्ट कहा है कि महज शादी करने के लिए किया गया धर्म परिवर्तन गैर कानूनी होगा. राज्य की योगी सरकार इस बाबत सख्त प्रावधानों वाला कानून लाएगी और फिर ऐसी हरकत करने वालों की खैर नहीं होगी. बताया जा रहा है कि विश्व हिन्दू परिषद् (VHP) ने इस संबंध में कुछ सुझाव भी दिए हैं। जिनके अनुसार, धर्म परिवर्तन करने वाले को पहले राज्य सरकार और प्रशासन को एक निश्चित अवधि पहले नोटिस देना होगा, ताकि सरकारी आंकड़ों में एक-एक चीज दर्ज रहे.

VHP के सुझाव के अनुसार, अपने-अपने घर वालों को भी सूचना देना लाजिमी है ताकि वो अपनी तरफ से सावधानी बरत सकें. ये सावधानी कानूनी यानी विरासत या वसीयत संबंधित, नैतिक या फिर पारिवारिक भी हो सकते हैं. साथ ही महज विवाह या बहु पत्नी विवाह की सुविधा के उद्देश्य से भी धर्म परिवर्तन करने को अवैध घोषित किया जाए और इसकी सजा भी सख्त हो.  

आज बढ़त पर खुला एमसीएक्स गोल्ड

शेयर बाजार में आई बहार, सेंसेक्स में 150 अंक की बढ़त

सहारा ग्रुप ने नहीं दिए 62,600 करोड़ रुपये, सेबी ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -