अब विदेशों में जाएगा लखीमपुर का केला, यूपी से पहली बार होगा इसका निर्यात

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी के किसानों को कृषि की वजह से बड़ी उपलब्धि मिलने वाली है. यूपी से पहली बार विदेश में केला एक्सपोर्ट किया जा रहा है. इसकी पैदावार लखीमपुर के पलिया कलान क्षेत्र के कृषकों ने की है. 40 मीट्रिक टन केले की पहली खेप ईरान के लिए 14 अक्टूबर को रवाना कर दी गई है.

इस उपलब्धि के बाद लखीमपुर खीरी का नाम भी देश के महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश जैसे राज्य के किसानों के साथ दर्ज हो जाएगा, जो उन्नत तकनीक से केले की फैसला पैदा करते हैं. उत्तर प्रदेश के तराई क्षेत्र की जलवायु की वजह से वैसे तो केले की पैदावार इस इलाके में होती है, किन्तु लखीमपुर खीरी के किसानों के नाम यह बड़ी उपलब्धि दर्ज होगी. क्षेत्र के मेहनतकश किसानों को अपने केले की उपज को एक्सपोर्ट का आर्डर मिलना बड़ी बात है.

पलिया कलान क्षेत्र के किसानों की केले की उपज का 40 मीट्रिक टन केला ईरान एक्सपोर्ट किया जा रहा है. इसके लिए उच्चस्तरीय तकनीक और 'मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट' को माध्यम बनाया जाएगा. बता दें कि अब तक सिर्फ महाराष्ट्र,आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों से केला एक्सपोर्ट किया जाता था और उत्तर प्रदेश के किसान अभी तक अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार से दूर थे.

चैनलों और OTT प्लेटफॉर्म को अपने पुराने कंटेंट बेचेगा प्रसार भारती, नोटिफिकेशन जारी

लार्सन टुब्रो ने एलएंडटी एडुटेक के सीईओ के रूप में सब्यसाची दास को किया नियुक्त

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड विश्व स्तरीय प्रशिक्षित बल है: अमित शाह

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -