राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड विश्व स्तरीय प्रशिक्षित बल है: अमित शाह

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को प्रमुख राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) बल को उसके 37वें स्थापना दिवस पर बधाई दी। शाह ने व्यक्त किया कि एनएसजी "आतंकवाद के सभी पहलुओं से निपटने के लिए एक विश्व स्तरीय प्रशिक्षित बल है" और देश को अपने सैनिकों पर गर्व है।

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड की स्थापना 1984 में की गई थी जब केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक 'संघीय आकस्मिक बल' बनाने का निर्णय लिया था जो 'आतंकवाद की विभिन्न अभिव्यक्तियों से निपटने के लिए अच्छी तरह से प्रशिक्षित था। एनएसजी का स्थापना दिवस प्रतिवर्ष 16 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस वर्ष एनएसजी की स्थापना की 37वीं वर्षगांठ है, जिसे ब्लैक कैट्स के नाम से जाना जाता है।

एक ट्वीट में, अमित शाह ने बधाई दी: "हमारे बहादुर एनएसजी कर्मियों को उनके 37 वें स्थापना दिवस पर बधाई। एनएसजी आतंकवाद के सभी पहलुओं से निपटने के लिए एक विश्व स्तरीय प्रशिक्षित बल है। इस दुर्जेय बल ने अपने आदर्श वाक्य को जीने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। 'सर्वत्र सर्वोत्तम सुरक्षा'। भारत को एनएसजी काली बिल्लियों पर गर्व है।" एनएसजी का उद्देश्य केवल असाधारण परिस्थितियों में ही तैनात किया जाना है और यह अन्य अर्धसैनिक बलों या राज्य पुलिस बलों के कार्यों को संभालने के लिए नहीं है।

क्या यश दासगुप्ता संग TMC सांसद नुसरत जहां ने कर ली है शादी?

भारत में पार हुआ 97.23 करोड़ टीकाकरण का आंकड़ा

एस जयशंकर इजरायल के तीन दिवसीय आधिकारिक दौरे पर होंगे रवाना

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -