उत्तर प्रदेश में बच्चों की सुरक्षा के लिए स्कूली वाहनों में CCTV कैमरे लगाने का आदेश
उत्तर प्रदेश में बच्चों की सुरक्षा के लिए स्कूली वाहनों में CCTV कैमरे लगाने का आदेश
Share:

लखनऊ:  29 दिसंबर को जारी एक परिपत्र के अनुसार, उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने बच्चों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए सभी स्कूल वाहनों में सीसीटीवी कैमरे लगाना अनिवार्य कर दिया है। परिवहन प्रमुख सचिव एल वेंकटेश्वरलू द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि यह प्रावधान होगा। राजपत्र में प्रकाशन के तीन माह बाद प्रभावी होगा।

हालाँकि कुछ स्कूल वैन पहले से ही निगरानी कैमरे लगाकर उत्तर प्रदेश मोटर वाहन नियमों का पालन कर रहे थे, नया निर्देश सभी स्कूल वैन में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए विशिष्ट समय सीमा स्थापित करता है। इसके अलावा, परिपत्र में कहा गया है कि प्रस्तावित केंद्रीकृत वाहन स्थान ट्रैकिंग केंद्र चालू होने के बाद अंततः सभी सार्वजनिक परिवहन वाहनों में समान कैमरों की आवश्यकता होगी। राज्य के परिवहन विभाग ने वाहन लोकेशन ट्रैकिंग सिस्टम (वीएलटीएस) के कार्यान्वयन के लिए पहले ही एक निजी एजेंसी को सूचीबद्ध कर लिया है। यह एजेंसी निर्दिष्ट ढांचे के तहत वाहनों की ट्रैकिंग और निगरानी के लिए वाहन ट्रैकिंग प्लेटफॉर्म को तैनात करने, एकीकृत करने, परीक्षण करने और संचालन करने के लिए अधिकृत है।

व्यापक परियोजना का लक्ष्य दोपहिया, तिपहिया और ई-रिक्शा को छोड़कर सभी सार्वजनिक परिवहन वाहनों को वाहन स्थान ट्रैकिंग उपकरणों से जोड़ना है। ऐसे सभी वाहनों की वास्तविक समय स्थिति की निगरानी एक एकीकृत नियंत्रण और कमांड सेंटर द्वारा की जाएगी।

पद से हटाए जाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हिमाचल प्रदेश के DGP संजय कुंडू, कल सुनवाई

वृन्दावन में खुला देश का पहला महिला सैनिक स्कूल, सीएम योगी बोले- नारी सशक्तिकरण के बिना सशक्त समाज संभव नहीं

'हम कानून के मुताबिक जवाब देंगे..', केजरीवाल को ED के तीसरे समन पर बोली AAP, क्या इस बार भी पेश नहीं होंगे दिल्ली CM ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -