अगर क्षतिग्रस्त हो गया है तिरंगा तो न करें अपमान, यहां करा दें जमा

लखनऊ: घर-घर तिरंगा अभियान के बाद अब राष्‍ट्रीय ध्‍वज को ससम्‍मान और सुरक्षित तरीके से रखे जाने को लेकर प्रशासन अलर्ट हो गया है। उत्तर प्रदेश के बस्‍ती में जिला प्रशासन ने तिरंगे को किसी भी किस्म की क्षति होने की स्थिति में सरकारी कार्यालयों में जमा करवाने का इंतजाम किया है। जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने नागरिकों से अनुरोध करते हुए कहा है कि अगर किसी नागरिक को किसी स्थान पर क्षतिग्रस्त राष्ट्रीय ध्वज मिलता है, तो उसे पास के सरकारी कार्यालय में जमा कर दें। राष्‍ट्रीय ध्‍वज को कहीं इधर-उधर ना फेंके और ना ही निस्‍तारण करने की कोशिश करें। 

मंगलवार को जिलाधिकारी ने बताया कि तिरंगे के निस्‍तारण की एक प्रक्रिया होती है। उन्‍होंने कहा कि नागरिक अपने घरों पर फहराए गए राष्‍ट्रीय ध्‍वज को घर पर सुरक्षित और ससम्मान रख लें। वे आजादी के सौ वर्ष पूरा होने पर इसे फहरा सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि सभी नागरिक राष्ट्रीय ध्वज को सम्मान पूर्वक उतार कर अपने घरों में सुरक्षित रख लें। जिलाधिकारी ने बताया कि क्षति‍ग्रस्त तिरंगा जमा करवाने के लिए जिले के सभी सरकारी कार्यालयों में अलग से एक काउंटर लगाने का आदेश दिया गया है।

बता दें कि आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर सरकारी कार्यालयों के साथ ही आम नागरिकों ने भी अपने घरों पर तिरंगा फहराया है। उन्‍होंने कहा है कि ऐसा संभव है कि किसी स्थान पर क्षति‍ग्रस्त तिरंगा पड़ा मिल जाए। उन्‍होंने आग्रह है कि जो भी नागरिक इसे पाए, उसे पास के सरकारी दफ्तर में जमा कर दें। इसके लिए विभिन्‍न कार्यालयों जैसे तहसील, ब्लॉक, थाना, नगरपालिका, नगरपंचायत कार्यालयों में काउंटर लगाने का निर्देश दिया गया है। विभिन्‍न कार्यालयों में एकत्रित करके सम्मान पूर्वक एक साथ निस्‍तारण किया जाएगा।

दिल्ली-जयपुर हाईवे पर बड़ा हादसा, इनोवा पर पलटा ट्रक, 4 लोगों की दर्दनाक मौत

सुप्रीम कोर्ट की कमिटी को नहीं मिले Pegasus से जासूसी के सबूत ?

मोतिहारी में गैस सिलिंडर में विस्फोट, 1 की मौत, दो के पैर कटकर हुए अलग

 

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -