यूपी-बिहार में बाढ़ की विनाशलीला, सैकड़ों गाँव जलमग्न, हज़ारों लोग प्रभावित
यूपी-बिहार में बाढ़ की विनाशलीला, सैकड़ों गाँव जलमग्न, हज़ारों लोग प्रभावित
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में बाढ़ ने तबाही मचा रखी है. सरयू नदी के विकराल रूप से लगभग 55 हज़ार की आबादी प्रभावित है.  दरअसल, बाराबंकी में सरयू नदी उफान पर है. लगातर बारिश और नेपाल से पानी छोड़ने पर तराई क्षेत्रों के खेत खलियान सहित दर्जनों गांव जलमग्न हो गए हैं. नदी की कटान की वजह से खेतों की भूमि के साथ कई घर नदी में समा चुके हैं.

बाढ़ की गिरफ्त में आए बाराबंकी के प्रभावित गांवों के लोग घर छोड़कर पलायन के लिए विवश हैं. सरयू नदी का पानी खतरे के निशान से ऊपर पहुंचने के कारण तराई के लगभग 80 गांव बाढ़ की चपेट में हैं. इन गांवों में पानी भरने घरों में रखा अनाज व अन्य सामग्री खराब होने से लोगों के सामने दो जून की रोटी का संकट पैदा हो गया है. वहीं, तटबंध पर जीवन गुजार रहे लोगों के लिए बारिश आफत बनकर आई है.

वहीं बिहार के 16 जिले बाढ़ की मार झेल रहे हैं. समस्तीपुर, दरभंगा, सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, किशनगंज और पूर्वी चम्पारण सहित कई जिलों में बाढ़ ने भारी तबाही मचाई हैं. बागमती, कोशी और बूढ़ी गंडक नदी में आए बाढ़ के पानी के धीरे-धीरे कम होने के बाद भी बाढ़ का दायरा बढ़ने लगा है. समस्तीपुर जिले की इन नदियों में आए बाढ़ के पानी से जिले में 9 प्रखंडों के 134 गांव बाढ़ की जद में आ गए हैं.

एयर इंडिया ने रातों रात टर्मिनेट किए 48 पायलट, बताई ये वजह

पेट्रोल-डीजल के रेट में आज नहीं हैं कोई बदलाव, जानें क्या हैं कीमत

जानिए क्या है राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन और इससे लोगों को क्या होगा लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -