जानिए क्या है राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन और इससे लोगों को क्या होगा लाभ
जानिए क्या है राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन और इससे लोगों को क्या होगा लाभ
Share:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के रूप में एक बड़ी डिजिटल पहल की घोषणा की. उन्होंने कहा कि परियोजना देश के प्रत्येक व्यक्ति को एक स्वास्थ्य आईडी प्रदान करेगी, और गरीबों को लाभान्वित करेगी. प्रधान मंत्री ने कहा कि एक चिकित्सक ने जो भी दवा निर्धारित की थी, जब वह निर्धारित की गई थी, तो क्या रिपोर्ट थी - यह सभी जानकारी एक व्यक्ति के स्वास्थ्य आईडी से जुड़ी होगी. यह आयुष्मान भारत की तरह सरकार का एक अन्य प्रमुख अभियान है.

राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन क्या है?: कार्यक्रम का खाका पिछले साल लॉन्च किया गया था. यह व्यापक स्तर पर डेटा और बुनियादी ढाँचा सेवाओं के माध्यम से एक कुशल और सस्ती स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करना चाहता है.

इस मिशन की प्रमुख विशेषता वें प्रौद्योगिकी हिस्सा है:- यह सभी के लिए उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए खुले डिजिटल सिस्टम का लाभ उठाएगा. यह एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए विभिन्न डिजिटल स्वास्थ्य सेवाओं को एकीकृत करेगा जो मौजूदा स्वास्थ्य सूचना प्रणालियों को आत्मसात कर सकता है.

सरकार ने कहा है कि वह व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा और गोपनीयता सुनिश्चित करेगी.

हेल्थ आईडी क्या है?: देश के प्रत्येक व्यक्ति को एक डिजिटल स्वास्थ्य आईडी मिलेगी जो मूल रूप से उसके सभी स्वास्थ्य रिकॉर्डों का एक डिजिटल प्रारूप है जो देश भर के डॉक्टरों और स्वास्थ्य सुविधाओं की रजिस्ट्री से जुड़ा होगा.

स्वास्थ्य सेवा वितरण की दक्षता, प्रभावशीलता और पारदर्शिता में सुधार के लिए मंच की योजना बनाई गई है. हेल्थ आईडी वेबसाइट के मोबाइल एप्लिकेशन के रूप में होगी.

सरकार ने विभिन्न हितधारकों से प्रतिक्रिया और सुझाव मांगे थे जो पहल का एक हिस्सा होगा. सरकार ने कहा है कि initiave में नामांकन स्वैच्छिक होगा.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने पिछले साल खाका लॉन्च करते हुए कहा था कि सरकार ने आयुष्मान भारत योजना और अन्य आईटी-सक्षम योजनाओं जैसे प्रजनन बाल स्वास्थ्य सेवा, और NIKSHAY को लॉन्च करके इतिहास में एक पहचान बनाई है.

अमेरिका ने उड़ाई रूसी वैक्सीन की खिल्ली, कहा- इसका तो बंदरों पर भी प्रयोग ना करें...

स्वतंत्रता दिवस पर जानें मोदी जी की 10 बड़ी बातें

मेक्सिको से लेकर ऑस्ट्रेलिया के कोने- कोने में फैला कोरोना, लगातार बढ़ रहे संक्रमण के मामले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -