पेट्रोल-डीजल के रेट में आज नहीं हैं कोई बदलाव, जानें क्या हैं कीमत

गवर्नमेंट ऑइल कंपनियों द्वारा आज पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. दिल्ली, मुंबई और चेन्नई और कोलकाता में पेट्रोल और डीजल के रेट पहले के कैसे ही हैं. वहीं, तिस जुलाई को दिल्ली गवर्नमेंट ने डीजल के रेट मेें 8.36 रुपये की कटौती कर दी थी, जिससे दिल्ली में डीजल का रेट मार्केट में 73.56 रुपये प्रति लीटर हो गया था.

दिल्ली में पेट्रोलका दाम आज 80.43 रुपये प्रति लीटर चल रहा है. वहीं, डीजल का दाम 73.56 रुपये प्रति लीटर चल रहा है. आईओसीएल की वेबसाइट से मिली सूचना के मुताबिक, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल के दाम क्रमश: 82.05, 87.19 और 83.63 रुपये प्रति लीटर चल रहे है. अगर डीजल के दाम की बात करें, तो इन महानगरों में इसका रेट क्रमश: 77.06, 80.11 और 78.86 रुपये चल रहा है.

आपको बता दें कि हर रोज प्रातः 6 बजे पेट्रोल और डीजल के दामों में बदलाव होता है. प्रातः 6 बजे से ही नई रेट लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के रेट में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका रेट करीब डबल हो जाता है. विदेशी मुद्रा रेट संग इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस बुनियाद पर हर रोज पेट्रोल और डीजल के दामों में बदलाव होता है. इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल प्राइस और डीजल प्राइस रोज तय करने का कार्य तेल कंपनियां करती हैं. पेट्रोल पंप चलाने वाले डीलर लोग हैं. वे खुद को खुदरा दामों पर उपभोक्ताओं के आखिरी में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल की बिक्री करते हैं. पेट्रोल प्राइस और डीजल प्राइस में यह कॉस्ट भी जुड़ जाती  है.

कोरोना: हिमाचल में बाहरी राज्यों के श्रमिक बड़ा सकते है समस्यां

यूपी के इस शहर में लगा तीन दिनों का लॉकडाउन, सरकारी आदेश जारी

स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने फहराया तिरंगा ध्वज

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -