इंदौर में शुरू हुआ 'बर्तन बैंक', जानिए आखिर क्या है इसके पीछे का मकसद

Jul 23 2019 02:02 PM
इंदौर में शुरू हुआ 'बर्तन बैंक', जानिए आखिर क्या है इसके पीछे का मकसद

इंदौर: स्वच्छता अभियान में देश भर में उदहारण बनने वाले इंदौर शहर ने एक नई इबारत लिखने की पूरी तैयारी कर ली है. अब शहर को पूरी तरह से डिस्पोजल फ्री बनाने के लिए इंदौर नगर निगम ने शहर में बर्तन बैंक शुरू किया है. शादी हो जन्मदिन या फिर किटी पार्टी इस बर्तन बैंक से आप अपनी आवश्यकता के हिसाब से बर्तन ले सकते हैं वह भी बिल्कुल मुफ्त. उद्देश्य मात्र यही है कि शहर को लगातार चौथी बार स्वच्छता के मामले में नंबर वन बनाना.

स्वच्छता अभियान में देश भर में निरंतर 3 बार नंबर 1 का खिताब जीतने वाले इंदौर शहर ने लगातार चैथी बार नंबर 1 का तमगा अपने नाम करने की पूरी तैयारी कर ली है. इतना ही नहीं इस बार स्वच्छता के साथ ही पर्यावरण संरक्षण में भी इंदौर अवश्य बाजी मारेगा. दरअसल, इंदौर शहर को डिस्पोजल मुक्त बनाने के लिए नगर निगम इंदौर ने एक बर्तन बैंक शुरू किया है. सुनने में यह बात कुछ अजीब लगती है, किन्तु शहर को डिस्पोजल फ्री बनाने में नगर निगम की पहल किसी मिल के पत्थर से कम साबित नहीं होगी. 

घर में शादी हो या सगाई, बर्थ डे पार्टी हो या किटी पार्टी. जिस किसी को भी अपने आयोजन के लिए बर्तनों की आवश्यकता होगी, नगर निगम के बर्तन बैंक से मुफ्त में बर्तन मिल जाएंगे, किन्तु इनका उपयोग करने वालों के लिए शर्त यह होगी कि उनके आयोजन में किसी भी तरह के डिस्पोजल आइटम का उपयोग न हो.

सोने के दामों में आया जबरदस्त उछाल, रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची पीली धातु

राहुल गाँधी के बचाव में उतरे गहलोत, कहा- वो पहले भी पार्टी के कप्तान थे और आगे भी रहेंगे

अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ी कच्चे तेल की कीमतें, बढ़ सकते हैं पेट्रोल डीजल के दाम