अमेरिका और भारत ने शुरू की नई उच्चस्तरीय साझेदारी
अमेरिका और भारत ने शुरू की नई उच्चस्तरीय साझेदारी
Share:

न्यूयॉर्क: जलवायु पर नेताओं के शिखर सम्मेलन में, संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत ने एक नई उच्चस्तरीय साझेदारी, "अमेरिका-भारत जलवायु और स्वच्छ ऊर्जा एजेंडा 2030 साझेदारी" शुरू की, जिसमें पेरिस समझौते के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए मौजूदा दशक में मजबूत कार्यों पर द्विपक्षीय सहयोग की परिकल्पना की गई है। दोनों देशों के संयुक्त बयान के अनुसार, पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा शुरू की गई भारत-अमेरिका जलवायु साझेदारी का उद्देश्य दुनिया को यह दिखाना है कि जलवायु परिवर्तन के खिलाफ तेजी से कार्रवाई को आर्थिक विकास के साथ कैसे मिलाया जाए।

मोदी ने 40 देशों के नेताओं की भागीदारी के साथ बिडेन द्वारा आयोजित जलवायु पर नेताओं के शिखर सम्मेलन में गुरुवार को अमेरिका-भारत जलवायु और स्वच्छ ऊर्जा एजेंडा 2030 साझेदारी शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि साझेदारी के माध्यम से, "एक साथ हम निवेश जुटाने, स्वच्छ प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन करने और हरित सहयोग को सक्षम बनाने में मदद करेंगे। संयुक्त बयान में कहा गया, इस सहयोग के माध्यम से अमेरिका और भारत का उद्देश्य यह प्रदर्शित करना है कि दुनिया राष्ट्रीय परिस्थितियों और सतत विकास प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए समावेशी और लचीला आर्थिक विकास के साथ तेजी से जलवायु कार्रवाई को कैसे संरेखित कर सकती है। 

यह साझेदारी दो मुख्य पटरियों के साथ आगे बढ़ेगी: रणनीतिक स्वच्छ ऊर्जा भागीदारी और जलवायु कार्रवाई और वित्त जुड़ाव वार्ता, जो मौजूदा प्रक्रियाओं की एक श्रृंखला का निर्माण और समाहित करेगी। इस सहयोग के माध्यम से, संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत का उद्देश्य यह प्रदर्शित करना है कि कैसे दुनिया राष्ट्रीय परिस्थितियों और सतत विकास प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए समावेशी और लचीला आर्थिक विकास के साथ तेजी से जलवायु कार्रवाई को संरेखित कर सकती है।

जापान में ओलंपिक से पूर्व ही टोक्यो समेत कई स्थानों मेंहुई आपातकाल की घोषणा

कनाडा ने पाकिस्तान और भारत से उड़ानों के निलंबन का किया एलान

जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -