जापान में ओलंपिक से पूर्व ही टोक्यो समेत कई स्थानों मेंहुई आपातकाल की घोषणा
जापान में ओलंपिक से पूर्व ही टोक्यो समेत कई स्थानों मेंहुई आपातकाल की घोषणा
Share:

कोरोना वायरस से बेहाल जापान ने राजधानी टोक्यो  सहित कई राज्यों में आपातकाल की घोषणा कर दी है। गवर्नमेंट को उम्मीद है कि आपातकाल के जरिए तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के केसों में कमी आने वाली है। यह आपातकाल 11 मई तक प्रभावी रहेगा। अगले हफ्ते से जापान में गोल्डन वीक की छुट्टियां शुरू हो रही हैं। इस बीच बड़ी संख्या में लोग बाहर निकलते हैं। यही वजह है कि छुट्टियों से पहले ही सरकार को आपातकाल (Emergency) का एलान करना पड़ा। जापानी पीएम योशिहिडे सुगा ने शुक्रवार को टास्क फोर्स की बैठक में तीसरे आपातकाल का एलान करने के निर्णय को औपचारिक रूप से मंजूरी दे दी। उनके कार्यालय ने बताया कि यह आपातकाल टोक्यो, ओसाका, क्योटो ह्योगो प्रांतों में लागू रहेगा। इस दौरान बार को अस्थायी रूप से बंद किया जाएगा, क्योंकि छुट्टियों के दौरान लोगों की भारी भीड़ यहां उमड़ सकती है।

जापान की एक चौथाई आबादी प्रभावित: जंहा इस बात का पता चला है कि  इस आपातकाल से जापान की लगभग 126 मिलियन की आबादी का एक चौथाई भाग जिसकी अर्थव्यवस्था का लगभग एक तिहाई हिस्सा प्रभावित हो सकता है।  एक कारण यह भी है कि टोक्यो ओलंपिक शुरू होने में अब केवल 3 माह का वक़्त ही बचा है। उधर लगातार बढ़ते  कोविड के संक्रमण से देश की स्वास्थ्य सेवाओं पर भारी दबाव भी पड़ रहा है। इसी को कम करने के लिए आपातकाल जारी किया जा चुका है।

वीकेंड पर ही चलेंगे पब्लिक ट्रांसपोर्ट: जंहा इस बात का पता चला है आपातकाल के बीच कोई भी बड़ा इवेंट नहीं हो सकेगा। लोगों की भीड़ को कम करने के लिए प्रभावी कदम भी उठाए  जान वाले है।  ट्रेन बसों को भी हफ्ते के आखिरी दो दिनों में ही चलाया जाने वाले है। इस बीच केवल अत्याधिक जरूरी लोगों को ही यात्रा करने की अनुमति होगी। डिपार्टमेंट स्टोर शॉपिंग मॉल सहित कई कॉमर्शियल फैसिलिटिज में केवल जरूरी सामानों को बेचने की अनुमति होगी। रेस्टोरेंट्स रात 8 बजे तक की खुले रहने वाले है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने दी थी चेतावनी: जापान के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि गोल्डन वीक के दौरान कोविड का अत्यधिक संक्रामक वेरिएंट कहर बढ़ रहा है। स्वास्थ्य मंत्री नोरिहिसा तमुरा सरकार के कोविड प्रतिक्रिया के प्रभारी मंत्री यासुतोशी निशिमुरा सहित मंत्रिमंडल के सदस्यों के साथ बैठक के बाद सुगा ने कहा कि हम सभी तरीकों से संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए अवकाश अवधि के आसपास एक्शन लेंगे।

केरल की जेल से चोरी हुए 1.92 लाख रुपये, जांच हुई शुरू

मायावती का ट्वीट, की कोरोना वैक्सीन का एक दाम निर्धारित करने की मांग

देश में कोरोना को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू, CJI बोले- ऑक्सीजन की कमी से मर रहे लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -