मीठे पानी के उपयोग
मीठे पानी के उपयोग
Share:

पानी हर मनुष्य, जीव जंतु पैड पोधे सब की जरूरत होता है. पानी वो स्त्रोत है जो मनुष्य के लिए बहुत ही उपयोगी है मानव जो भी संसाधन प्रयोग करते है. उनमे से पानी ही उसके लिए सबसे ज़्यादा जरुरी होता है. हमारी पृथ्वी पर पानी की कुल उपलब्ध मात्र को जलमंडल कहते है जल संसाधन एक ऐसी चीज़ है जिसके राष्ट्रीय राजनितिक में ज़रूरी मुद्दे है. जल विवाद राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर महत्वपूर्ण विषय बन चुके हैं.
 
तो हमे यह मीठा पानी मिलता कहा से है? आइए जानते है

धरातल जल: हमे धरातल तल में शुद्ध और मीठा पानी मिलता है इस जगह पर बहुत मात्र में मीठे जल के स्त्रोत है.

नदी तल के निचे: हमे नदी के तल के नाचे के प्रवाह में भी मीठा पानी मिलता है ये जल बहुत ही ज्यादा शुद्ध और मीठा होता है.  

खारा पानी को भी मीठा बनाना एक वैज्ञानिक विधि: विवलीकरण एक ऐसे क्रतिम विधि है जिसके दवारा हम खारा पानी को भी मीठा बना सकते है लेकिन ये विधि हमे बहुत महंगी पड़ती है.

मीठे पानी के उपयोग:
 
कृषि उपयोग: एक सर्वे से ऐसा अनुमान लगाया गया है की जल उपयोग की 50 % जल कृषि चाय के लिए प्रयोग होता है. भारत एक कृषि परधान देश है. हमे कृषि के लिए मीठे पानी का प्रयोग करना चाहिए.  

मत्यस्य पालन: मीठे पानी का प्रयोग मत्यस्य पालन के लिए भी होता है, जैसे जैसे विशव में जनसंख्या और अनाज की अधिक मांग हो रही है वैसे ही मत्यस्य पालन की भी अधिक मांग हो रही है.  

पीने का पानी: आप सभी को पता है की मीठा पानी पिने के लिए प्रयोग होता है. एक अनुमान से ऐसा पता लगाया गया है की एक आदमी एक दिन में 50 से 60 लीटर पानी को खर्च कर देता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -