छोटी सी लौंग कर सकती हैं इन बीमारियों का सफाया
छोटी सी लौंग कर सकती हैं इन बीमारियों का सफाया
Share:

हेल्थ से जुड़ी हर रोज की कुछ ऐसी परेशानी होती हैं जिन्‍हें न तो नजरअंदाज किया जा सकता है और न ही भारी भरकम मेडिसिन खाई जा सकती हैं. वहीं इन सारी दिक्कतों का समाधान आपको आपके किचन में मिल जाएगा. जी हां, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि हर रोज की समस्‍यों में लौंग कैसे लाभ पहुंचा सकती है. कई सालों से मसाले के रूप में उपयोग होने वाला लौंग औषधीय गुणों का भरपूर खजाना है. चलिए जानते हैं इससे जुड़े फायदे के बारें में.....

प्रोटीन, आयरन से भरपूर है लौंग
लॉन्ग में प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और हाइड्रोक्लोरिक एसिड भरपूर तादाद में मिलता  हैं. नार्मल सा सर्दी-जुकाम से लेकर और भी कई दिक्कतों में लौंग का उपयोग किया जाता है.

लौंग का तेल पेट की तकलीफ में पहुंचाए आराम
पाचन, गैस, कांस्टीपेशन की दिक्कत से पीड़ित लोगों के लिए लौंग काफी लाभदायक होती है. प्रातः खाली पेट एक ग्लास पानी में कुछ बूंदें लौंग के ऑइल की डालकर पीने से बेहद राहत देगा.

सर्दी जुकाम में भी दे राहत
सर्दी-जुकाम की दिक्कत के समय मुंह में साबुत लौंग रखने से जुकाम के साथ ही गले में होने वाले दर्द से भी बेहद राहत देता है.

मुंह की बूदबू को करे दूर
ज्यादातर लोगों को मुंह से बदबू आने की दिक्कत रहती है. ऐसे लोगों के लिए लौंगे बहुत ही लाभदायक है. 40 से 45 दिनों तक हर रोज प्रातः मुंह में साबुत लौंग का उपयोग करने से इस दिक्कत से निजात पाया जा सकता है.

चेहरे के दाग-धब्‍बे दूर करे
फेस के दाग-धब्बों या फिर सांवली स्किन को निखारने के लिए भी लौंग लाभदायक है. लौंग के पाउडर को किसी फेसपैक या फिर बेसन संग मिलाकर लगाया जा सकता है. लेकिन केवल लौंग का पाउडर कभी फेस पर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि यह बेहद  गर्म होता है.
 

इस कोरोना वारियर्स को कमिश्नर से मिला सम्मान

यूपी के इस शहर में लगा तीन दिनों का लॉकडाउन, सरकारी आदेश जारी

स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने फहराया तिरंगा ध्वज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -