ब्राज़ील लॉन्च करेगा अपना पहला घरेलू डिज़ाइन अवलोकन उपग्रह
ब्राज़ील लॉन्च करेगा अपना पहला घरेलू डिज़ाइन अवलोकन उपग्रह
Share:

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस रिसर्च (INPE) ने बुधवार को कहा कि ब्राजील को देश द्वारा डिजाइन, एकीकृत, परीक्षण और संचालित पहले पृथ्वी अवलोकन उपग्रह का प्रक्षेपण करना है। Amazonia 1 नाम का यह सैटेलाइट 28 फरवरी को लॉन्च किया जाएगा।

एक बयान में, INPE ने कहा कि Amazonia 1 नाम के उपग्रह को 28 फरवरी को भारत के श्रीहरिकोटा में प्रक्षेपण बेस से प्रक्षेपित किया जाएगा, और यह ऑपरेशन में तीसरा ब्राजील का रिमोट सेंसिंग उपग्रह होगा। एजेंसी ने आगे कहा, अमेजन मिशन तीन धुरी स्थिर उपग्रहों का इस्तेमाल करते हुए अंतरिक्ष मिशन के व्यापक विकास में ब्राजील की विशेषज्ञता को मजबूत करेगा क्योंकि पिछले रिमोट सेंसिंग उपग्रहों को अन्य देशों के सहयोग से विकसित किया गया था।

Amazonia 1 एक सूर्य सिंक्रोनस ऑर्बिट उपग्रह है जो हर पांच दिनों में पृथ्वी की छवियों को उत्पन्न करेगा और 64 मीटर के संकल्प के साथ लगभग 850 किमी की दूरी को देखने में सक्षम है। यह दुनिया के सबसे बड़े वर्षावन में वनों की कटाई का निरीक्षण करने और निगरानी करने के लिए रिमोट सेंसिंग डेटा प्रदान करने के लिए बनाए गए अमेज़न मिशन का हिस्सा है। यह भी मौजूदा पर्यावरण कार्यक्रमों के साथ तालमेल में ब्राजील भर में कृषि की निगरानी करेगा। पिछले दो, CBERS-4 और CBERS-4A, ब्राजील द्वारा चीन के साथ साझेदारी में विकसित किए गए थे।

फ्रांस में शुरू हुआ एस्ट्राजेनेका वैक्सीन का रोलआउट

फिलीपींस में विदेशियों की यात्रा के लिए जारी किए नियम

यह है दुनिया की सबसे महंगी जेल, हर एक कैदी पर खर्च होते हैं 93 करोड़ रुपये

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -