अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ का बड़ा ऐलान, चीनी मीडिया का हुआ बुरा हाल
अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ का बड़ा ऐलान, चीनी मीडिया का हुआ बुरा हाल
Share:

सोमवार को अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने चीन के आधिकारिक मीडिया पर निशाना साधा है. उन्होने चीनी ​मीडिया पर शिकंजा कसते हुए जानकारी दी कि अमेरिका ने देश में चीन के पांच आधिकारिक आउटलेट के लिए काम करने वाले चीनी नागरिकों की संख्या को निर्धारित कर दिया है. राज्य के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सिन्हुआ न्यूज एजेंसी, चाइना रेडियो इंटरनेशनल, चाइना ग्लोबल टेलीविज़न नेटवर्क और चाइना डेली से अपने चीनी कर्मचारियों को 160 से 100 तक कम करने के लिए कहा गया है. अधिकारी ने कहा कि उन्हें 13 मार्च तक नई रेखाओं का पालन करने के लिए कहा गया है.

कोरोना के बाद इस रहस्यमयी रोग ने बरपाया कहर, नाक-मुंह से निकलता है खून और हो जाती है मौत

इस मामले को लेकर पोम्पेओ ने सोमवार को कहा कि यह सीमा अमेरिका में सक्रिय पांच चीनी राज्य मीडिया संस्थाओं पर लागू होती है, जिन्हें विदेशी मिशन के रूप में नामित किया गया है, यह मानते हुए कि वे चीनी सरकार द्वारा प्रभावी रूप से नियंत्रित हैं. पोम्पेओ ने कहा कि चीन में विदेशी मीडिया संगठनों के विपरीत, ये संस्थाएं स्वतंत्र समाचार संगठन नहीं हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि वर्षों से, चीन की सरकार ने अमेरिकी और चीन में सक्रिय अन्य विदेशी पत्रकारों के बहुत बुरा बर्ताव किया है.

भारत की इस महिला बल्लेबाज़ के कायल हुए ब्रेट ली, कहा- उन्हें खेलते देखकर आता है मज़ा

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ट्रंप प्रशासन काफी समय से आरोप लगा रहा है कि अमेरिका में चल रहे पांच मीडिया संस्थान दरअसल अमेरिका में चीनी दूतावास के तरीके से काम कर रहे हैं और अमेरिका की खुफिया जानकारी हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं. अमेरिका द्वारा इन संस्थानों के कर्मचारियों और उनके संपत्तियों का ब्यौरा मांगते हुए इन संस्थानों को विदेशी दूतावास की श्रेणी में तब्दील करने का फरमान जारी किया हुआ है. वहीं, चीन द्वारा अमेरिका के इस फैसले की कड़ी आलोचना की गई। चीन ने चीनी मीडिया को पूरी तरह स्वतंत्र और निष्पक्ष बताया.

सुरक्षाबलों ने मार गिराए 8 रोहिंग्या मुसलमान, मृतकों में एक व्यवसायी भी शामिल

48 घंटे भी नहीं टिक पाया अफ़ग़ानिस्तान का शांति समझौता, तालिबान ने फिर किया अटैक

Women T20 WC: इस धाकड़ प्लेयर के चोटिल होने से ऑस्ट्रेलिया को लगा झटका, भारत को हो सकता है फायदा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -