कोरोना के बाद इस रहस्यमयी रोग ने बरपाया कहर, नाक-मुंह से निकलता है खून और हो जाती है मौत
कोरोना के बाद इस रहस्यमयी रोग ने बरपाया कहर, नाक-मुंह से निकलता है खून और हो जाती है मौत
Share:

नई दिल्ली: दुनिया भर में जहां कोरोना वायरस ने तांडव मचा रखा है, वहीं अफ़्रीकी देश इथियोपिया में एक रहस्यमयी बीमारी ने कहर बरपा दिया है. इस बीमारी के चपेट में आने के बाद लोगों के नाक और मुंह से पहले खून निकलता है और उनकी आंखें पीली हो जाती है. इसके बाद उनकी मौत हो जाती है.  स्थानीय मीडिया के मुताबिक, इथियोपिया के सोमाली में रहस्यमयी बीमारी से अब तक 15 लोगों की मौत होने की बात कही जा रही है. हालांकि, अब तक इस आंकड़े की पुष्टि नहीं हो सकी है. 

Guardian की रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय लोग इस रहस्यमयी बीमारी के पीछे चीनी तेल ड्रिलिंग से निकल रहे टॉक्सिक वेस्ट (Toxic Waste) को वजह बता रहे हैं. इस बीमारी का असर भी सबसे अधिक सोमाली में एक गैस परियोजना के पास के गांवों में हुआ है. लोगों का यह भी कहना है कि पहले मरीजों की आंखें पीली हो रही है और बुखार आने से पहले पूरे बदन में सूजन आ जाती है. इसके बाद अचानक आंख और मुंह से खून निकलने लगता है और फिर उनकी मृत्यु हो जा रही है.  

इसके साथ ही इस अज्ञात रोग के अन्य लक्षणों में हथेलियां पीली हो जाना, भूख ना लगना और नींद न आना भी शामिल हैं. वहीं अब तक अधिकारियों ने इथियोपिया क्षेत्र में स्वास्थ्य और पर्यावरण संकट के आरोपों से साफ़ इनकार किया है. हालांकि, यह किस किस्म की बीमारी है और इसके पीछे वजह क्या है इसका बात को लेकर अभी कुछ भी साफ़ नहीं हो पाया है. 

इजराइल में साल में तीसरी बार आम चुनाव, क्या फिर से पीएम बनेंगे बेंजामिन नेतन्याहू ?

अमेरिका से शांति समझौता करने के बाद तालिबान ने मारी पलटी, अफ़ग़ानिस्तान के सामने रखी ये शर्त

चीन से दोस्ती निभा रहा था नेपाल, WHO ने दी चेतावनी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -