अमेरिकी ने रूसी मिसाइल कार्यक्रम का समर्थन करने के लिए रूसी और चीनी कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध
अमेरिकी ने रूसी मिसाइल कार्यक्रम का समर्थन करने के लिए रूसी और चीनी कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध
Share:

वाशिंगटन: अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने ईरान के मिसाइल कार्यक्रम का समर्थन करने के लिए चीन और रूस की चार कंपनियों पर प्रतिबंध लगाए, जो "महत्वपूर्ण प्रसार चिंता" बनी हुई है।

अमेरिका ने शुक्रवार को यह घोषणा इसलिए की क्योंकि वे परमाणु हथियारों से संबंधित अपनी गतिविधियों को जारी रखने के लिए ईरान के खिलाफ कड़े कदम उठाते रहते हैं। पोम्पियो ने यह भी कहा कि "अमेरिका ने ईरान के मिसाइल कार्यक्रम के समर्थन के लिए चीन और रूस में चार संस्थाओं को मंजूरी दी है, जो एक महत्वपूर्ण प्रसार चिंता का विषय बना हुआ है। हम ईरान को अपनी मिसाइल क्षमताओं को आगे बढ़ाने से रोकने के लिए अपने सभी प्रतिबंधों के औजारों का इस्तेमाल जारी रखेंगे। इस सौदे में शामिल कंपनियां चेंग्दू बेस्ट न्यू मैटेरियल्स कंपनी लिमिटेड और जिबो एलिम ट्रेड कंपनी, लिमिटेड इन चाइना एंड नीलको ग्रुप हैं, जिन्हें ईरान के मिसाइल कार्यक्रम में संवेदनशील तकनीक और वस्तुओं को स्थानांतरित करने के लिए रूस में नील फाम खजार कंपनी और सैंटर्स होल्डिंग और ज्वाइंट स्टॉक कंपनी एलिकॉन के नाम से भी जाना जाता है।

इससे पहले वर्ष 2018 में, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान परमाणु समझौते से हटने के बाद अमेरिका को ईरान परमाणु समझौते से वापस ले लिया, ट्रम्प ने सभी देशों से ईरान से तेल की खरीद को शून्य करने या माध्यमिक प्रतिबंधों का सामना करने के लिए कहा। ईरान अपने परमाणु कार्यक्रम को शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए जोर देता है जहां पोम्पेओ ने कहा कि सभी देशों को अपने मिसाइल कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए ईरान के प्रयासों के प्रति सतर्क रहने की आवश्यकता है और इन विदेशी संस्थाओं के खिलाफ प्रतिबंधों को लागू करना ईरान को अपनी मिसाइल क्षमताओं को आगे बढ़ाने से रोकने के लिए सुसंगत है।

क्या चीन से ही फैला था कोरोना वायरस ? WHO के टॉप इमरजेंसी एक्सपर्ट ने दिया जवाब

डोनाल्ड ट्रम्प ने एक संवाददाता सम्मेलन में खो दिया अपना काबू

आयरलैंड में 1 दिसंबर से जारी होंगे नए नियम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -