अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प में हिटलर से ज्यादा मनोरोगी होने के लक्षण
अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प में हिटलर से ज्यादा मनोरोगी होने के लक्षण
Share:

लंदन: ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन में किये गए दावे के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन दावेदार डोनाल्ड ट्रंप में नाजी तानाशाह एडोल्फ हिटलर की तुलना में मनोरोग के ज्यादा लक्षण हैं. इसे मापने के एक मापदंड धूर्तता में उनकी डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन इराकी तानाशाह सद्दाम हुसैन को बराबरी का टक्कर देती हैं.

जानकारी के अनुसार, निवर्सिटी के मनोचिकित्सक केविन डटन ने साइकोपैथिक पर्सनाल्टी इनवेंट्री-रिवाइज्ड (पीपीआइ-आर) के माध्यम से अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों और ऐतिहासिक हस्तियों के मनोवृति लक्षणों की रैकिंग तैयार की है. इसके अनुसार ट्रंप सामाजिक प्रभाव और निडरता समेत कई कारकों में हिटलर से आगे हैं.

लेकिन, निष्ठुरता और मैक्यावेलियन इगोसेंट्रिएटी (एमई) हिटलर में अधिक थी. मैक्यावेलियन इगोसेंट्रिएटी या आत्मकेंद्रता का शिकार व्यक्ति धूर्त होता है और उसमें हमदर्दी नहीं होती. अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए वह किसी भी स्तर तक जा सकता है.

हालांकि एमई के पैमाने पर ट्रंप अपनी डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी से आगे हैं. लेकिन, इस मामले में हिलेरी को सद्दाम हुसैन के बराबर 25 अंक मिले हैं. ट्रंप को 26 और हिटलर को सबसे ज्यादा 27 अंक मिले हैं. सभी पैमानों को मिलाकर हिटलर को 169 और ट्रंप को 171 अंक मिले हैं. 152 अंक हासिल कर हिलेरी ने रोमन शासक नीरो को पीछे छोड़ दिया है.डटन ने बताया कि इस अध्ययन का मतलब यह नहीं है कि इसमें शामिल लोग मनोरोग के शिकार रहे हैं. उन्होंने कहा कि निष्ठुरता के मामले में ट्रंप ने बेहतरीन अंक हासिल किया. यह एक ऐसा मापदंड है जो उन्हें अमेरिकी इतिहास के सफलतम राष्ट्रपतियों की कतार में खड़ा करता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -