पहली बार भारत आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, आज पीएम मोदी संग होगी अहम बैठक
पहली बार भारत आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, आज पीएम मोदी संग होगी अहम बैठक
Share:

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक और रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने पर चर्चा करने के साथ शुक्रवार शाम को द्विपक्षीय वार्ता करने वाले हैं। उम्मीद है कि दोनों नेता स्वच्छ ऊर्जा, व्यापार, उच्च-प्रौद्योगिकी, रक्षा के क्षेत्रों में चल रहे द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करेंगे और दोनों देश दुनिया के सामने आने वाली कुछ गंभीर चुनौतियों से निपटने में कैसे योगदान दे सकते हैं, इस पर मंथन करेंगे।वहीं, पीएम मोदी के आज शुक्रवार को बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना और मॉरीशस के प्रधान मंत्री प्रविंद जुगनॉथ के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें करने की भी संभावना है।

अमेरिकी राष्ट्रपति 9 और 10 सितंबर को होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए नई दिल्ली पहुँच रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में यह उनकी भारत की पहली यात्रा होगी। फरवरी 2020 में भारत का दौरा करने वाले आखिरी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प थे। बाइडेन का शुक्रवार शाम को नई दिल्ली पहुंचने का कार्यक्रम है और वह G20 शिखर सम्मेलन के अंत में रविवार दोपहर वियतनाम के लिए रवाना होंगे। एक सूत्र ने कहा कि, पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन के बीच बातचीत का फोकस स्वच्छ ऊर्जा, रक्षा और उच्च प्रौद्योगिकी सहित विभिन्न प्रमुख क्षेत्रों में चल रहे द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा पर होने की संभावना है। दोनों पक्ष अधिक उदार वीजा व्यवस्था पर भी विचार-विमर्श कर सकते हैं। प्रधान मंत्री मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन ने जून में वाशिंगटन में अपनी बातचीत में सहयोगात्मक मोड में अगली पीढ़ी के छोटे मॉड्यूलर रिएक्टर प्रौद्योगिकियों को विकसित करने में संभावित सहयोग पर चर्चा की थी और उम्मीद है कि यह मुद्दा शुक्रवार को बैठक में उठ सकता है। बाइडेन की यात्रा से पहले, व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने कहा कि अमेरिका G20 में मोदी के नेतृत्व की सराहना करता है।

उन्होंने आगे कहा कि, 'हम इस साल जी20 के नेतृत्व के लिए प्रधानमंत्री मोदी की सराहना करते हैं और हम यह सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि भारत को एक सफल G20 मेजबान मिले क्योंकि वे इस साल (शिखर सम्मेलन) की मेजबानी कर रहे हैं।' उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि, 'तो, यह हमारी प्रतिबद्धता बनी रहेगी। जून में प्रधान मंत्री मोदी की यहां यात्रा के दौरान, राष्ट्रपति (बाइडेन) और प्रधान मंत्री ने शिखर सम्मेलन में साझा प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए अपना दृढ़ संकल्प साझा किया।' जीन-पियरे ने कहा कि राष्ट्रपति 'इस सप्ताह के अंत में प्रधान मंत्री और अन्य नेताओं के साथ उस काम को जारी रखने के लिए बहुत उत्सुक हैं क्योंकि हम कल रवाना होंगे।' बता दें कि, G20 सदस्य देश वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 85 प्रतिशत, वैश्विक व्यापार का 75 प्रतिशत से अधिक और विश्व जनसंख्या का लगभग दो-तिहाई प्रतिनिधित्व करते हैं। समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, यूके, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं। 

पीएम मोदी के मुरीद हुए मॉरीशस के प्रधानमंत्री, बोले- हर क्षेत्र में जबरदस्त तरक्की कर रहा भारत, हमें मिलेगा मार्गदर्शन

'न रावण-कंस के अहंकार से मिटा, न बाबर-औरंगज़ेब के अत्याचार से..', CM योगी बोले- वह 'सनातन' इन तुच्छ सत्ता परजीवियों से क्या मिटेगा..

कांग्रेस ने क्यों किया ऐसा ? G20 समिट और विदेशी राष्ट्राध्यक्षों के 'अपमान' की क्या है सच्चाई !

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -