अमेरिका अब अंतरिक्ष के लिए एंटी-सैटेलाइट मिसाइल का परीक्षण नहीं करता है: कमला हैरिस
अमेरिका अब अंतरिक्ष के लिए एंटी-सैटेलाइट मिसाइल का परीक्षण नहीं करता है: कमला हैरिस
Share:

वाशिंगटन: अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने घोषणा की है कि राज्य अंतरिक्ष मलबे को कम करने और पृथ्वी की निचली कक्षा उपग्रहों की रक्षा के लिए अब विनाशकारी, प्रत्यक्ष चढ़ाई एंटी-सैटेलाइट (एसैट) मिसाइल परीक्षण नहीं करेगा।

हैरिस ने सोमवार देर रात एक बयान में कहा कि इस तरह की पहल से सभी देशों को लाभ होता है और अन्य सरकारों को भी इसी तरह के वादे करने चाहिए और इसे एक आदर्श के रूप में स्थापित करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए।

"प्रत्यक्ष-चढ़ाई एसैट मिसाइल परीक्षण के माध्यम से अंतरिक्ष वस्तुओं को नष्ट करना जोखिम भरा और गैर-जिम्मेदाराना है," उसने कैलिफोर्निया में वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस में चेतावनी दी।  अमेरिका इस तरह का बयान देने वाला पहला देश है।

जैसा कि नवंबर 2021 में रूस के विनाशकारी प्रत्यक्ष चढ़ाई ASAT मिसाइल परीक्षण से स्पष्ट है, प्रतिज्ञा अंतरिक्ष सुरक्षा और स्थिरता के लिए सबसे महत्वपूर्ण चुनौतियों में से एक को संबोधित करती है। 2007 में, चीन ने इसी तरह का परीक्षण किया था।

हैरिस ने कहा, "इन परीक्षणों के कारण लंबे समय तक चलने वाला मलबा अब उपग्रहों और अन्य अंतरिक्ष वस्तुओं को खतरे में डालता है जो सभी देशों की सुरक्षा, आर्थिक और वैज्ञानिक हितों के लिए महत्वपूर्ण हैं, और अंतरिक्ष में मनुष्यों को जोखिम में डालते हैं," हैरिस ने कहा।  कुल मिलाकर, ये परीक्षण बाहरी अंतरिक्ष की दीर्घकालिक व्यवहार्यता को खतरे में डालते हैं और सभी देशों की खोज और अंतरिक्ष के उपयोग को खतरे में डालते हैं, अमेरिकी उपराष्ट्रपति के अनुसार।

हैरिस ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के कर्मचारियों को दिसंबर में जो बिडेन-हैरिस प्रशासन की उद्घाटन राष्ट्रीय अंतरिक्ष परिषद की बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा अंतरिक्ष नियमों के लिए सुझाव देने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियों के साथ काम करने का निर्देश दिया।  "यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि राज्यों और गैर-सरकारी संगठनों की बढ़ती संख्या अंतरिक्ष सेवाओं और संपत्तियों पर निर्भर करती है जो मलबे के प्रति कमजोर हैं, " हैरिस ने कहा।

तुर्की ने उत्तरी इराक में सीमा पार से नया अभियान शुरू किया

ट्यूनीशिया: राष्ट्रपति समुद्र के बाद ईंधन जहाज में हाइड्रोकार्बन रिसाव को नियंत्रित करना चाहते हैं

सूडान ने अल-अक्सा मस्जिद पर इजरायल के हमले की कड़ी निंदा की

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -