अमेरिका ने गंभीर कोविड के खिलाफ प्रभावी ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की पुष्टि की
अमेरिका ने गंभीर कोविड के खिलाफ प्रभावी ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की पुष्टि की
Share:

बायोटेक ने कहा कि अमेरिका और दो दक्षिण अमेरिकी देशों में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन में एक बड़े परीक्षण ने 79 प्रतिशत प्रभावकारिता दर को रोकने के लिए लक्षणात्मक कोविड-19 और गंभीर बीमारी और अस्पताल में भर्ती होने पर 100 प्रतिशत प्रभावशीलता को दिखाया है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित और एस्ट्राज़ेनेका द्वारा निर्मित वैक्सीन के एक चरण III का अध्ययन एस्ट्राज़ेनेका पीएलसी द्वारा अमेरिका, चिली और पेरू में किया गया था और पुष्टि की गई थी कि यह वैक्सीन "सुरक्षित और अत्यधिक प्रभावी" है, जो यूके से पिछले परीक्षण डेटा को जोड़ता है। 

ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका ऑक्सफोर्ड / AstraZeneca वैक्सीन भी भारत के सीरम संस्थान द्वारा एक टाई-अप के हिस्से के रूप में उत्पादित किया जा रहा है। वैक्सीन की प्रभावकारिता जातीयता और उम्र के अनुरूप थी, और 65 वर्ष और उससे अधिक आयु के प्रतिभागियों में, इसकी प्रभावशीलता 80 प्रतिशत थी। "ये परिणाम बहुत अच्छी खबर है क्योंकि वे एक नई आबादी में वैक्सीन की उल्लेखनीय प्रभावकारिता दिखाते हैं और ऑक्सफोर्ड के नेतृत्व वाले परीक्षणों के परिणामों के अनुरूप हैं," एंड्रयू पोलार्ड, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के परीक्षण के बाल चिकित्सा संक्रमण और प्रतिरक्षण और लीड जांचकर्ता के प्रोफेसर ने कहा- "हम सभी उम्र के कोविड-19 के खिलाफ और टीके के व्यापक उपयोग से सभी विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों के लिए मजबूत प्रभाव की उम्मीद कर सकते हैं।

परीक्षण में, जिसमें सभी आयु समूहों में 32,000 से अधिक स्वयंसेवकों की भर्ती की गई, प्रतिभागियों को चार सप्ताह के अंतराल पर ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन या प्लेसबो वैक्सीन के दो मानक खुराक प्राप्त हुए। वैक्सीन को अच्छी तरह से सहन किया गया था, और स्वतंत्र डेटा सुरक्षा निगरानी बोर्ड (DSMB) ने वैक्सीन से संबंधित सुरक्षा चिंताओं की पहचान नहीं की थी। एस्ट्राज़ेनेका ने कहा कि यह दुनिया भर में सरकारों, बहुपक्षीय संगठनों और सहयोगियों के साथ जुड़ना जारी रखता है ताकि कोरोना वायरस महामारी की अवधि के लिए किसी भी लाभ पर वैक्सीन के लिए व्यापक और समान पहुंच सुनिश्चित हो सके।

अफगानिस्तान के विदेश मंत्री मोहम्मद हनीफ अतमार भारत पहुंचे

जल शक्ति अभियान की शुरुआत कर बोले पीएम मोदी- जल स्त्रोतों पर निर्भर है देश का विकास

जलवायु परिवर्तन के बारे में सोशल मीडिया पर फर्जी खबरें छोड़ रही चिंताजनक प्रभाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -