जलवायु परिवर्तन के बारे में सोशल मीडिया पर फर्जी खबरें छोड़ रही चिंताजनक प्रभाव
जलवायु परिवर्तन के बारे में सोशल मीडिया पर फर्जी खबरें छोड़ रही चिंताजनक प्रभाव
Share:

लंदन: जलवायु परिवर्तन और जैव विविधता के नुकसान के बारे में सोशल मीडिया पर नकली खबरें ग्रह पर बढ़ते पर्यावरणीय खतरों को रोकने की लड़ाई में चिंताजनक प्रभाव डाल रही हैं, वैज्ञानिकों और विश्लेषकों के एक समूह ने चेतावनी दी है। सरकारों के लिए दीर्घकालिक निर्णय लेने के लिए विश्वास आवश्यक है, रिपोर्ट का तर्क है। सोशल मीडिया और विश्वसनीय ज्ञान तक पहुंच को भी प्रगति के अवरोध के रूप में रेखांकित किया गया है। 

स्टॉकहोम रेजिलिएंस के उप निदेशक सह लेखक विक्टर गैलाज ने कहा, "चूंकि मानव गतिविधियों का दबाव पृथ्वी पर बढ़ता है, इसलिए उम्मीद भी है कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसी तकनीकें खतरनाक जलवायु और पर्यावरणीय परिवर्तन से निपटने में हमारी मदद करेंगी।" केंद्र। स्टॉकहोम रेसीलेंस सेंटर के एक लेखक ओवेन गफ्नी ने कहा, "सोशल मीडिया रिपोर्टों ने एक जहरीले वातावरण का निर्माण किया है जहां अब कल्पना से तथ्यों को अलग करना बहुत मुश्किल है।"

अब मानवता के सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक तथ्य से तथ्य बताने में हमारी असमर्थता है। यह लोकतंत्र को कमजोर कर रहा है, जो बदले में ग्रह को बचाने के लिए आवश्यक दीर्घकालिक निर्णय लेने की हमारी क्षमता को सीमित कर रहा है। ” "यह केवल तभी होगा जब हम उन तरीकों से जबरदस्ती कार्य करेंगे जो कि ग्रहों के स्टूवार्ड और जिम्मेदार नवाचार के लिए तकनीकी परिवर्तन की दिशा को पुनर्निर्देशित करते हैं।" मानव क्रिया पृथ्वी के जीवमंडल की लचीलापन और स्थिरता की धमकी दे रही है - पृथ्वी के चारों ओर वेफर-पतली घूंघट, जहां जीवन पनपता है।

'100 करोड़ की चिट्ठी' पर परमबीर ने तोड़ी चुप्पी, कहा- मेरी प्रतिष्ठा का सवाल था, इसलिए CM को लिखा पत्र

उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत हुए कोरोना संक्रमित, लोगों से की ये अपील

कांग्रेस नेताओं का आरोप, कहा- पिनाराई विजयन कॉलेज प्रमुख ने विधानसभा में भाजपा की मदद मांगी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -