अमेरिका और चीन में चल रहे ट्रेड वार से भारत को हो सकता है फायदे , जानें कैसे
अमेरिका और चीन में चल रहे ट्रेड वार से भारत को हो सकता है फायदे , जानें कैसे
Share:

नई दिल्लीः अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप अपना कार्यकाल संभालते ही चीन के खिलाफ कड़ा रूख अख्तियार कर लिया था। ट्रंप ने चीन के खिलाफ ट्रेड वार छेड़ रखा है। दोनों देश एक -दूसरे के उत्पादों पर तगड़ी टैरिफ लगा रहे हैं। इस कारण चीन में काम कर रहीं अमेरिकी कंपनियां भारत की और देख रही हैं। ताईवान की कंपनी फॉक्सकॉन ने अपना कारोबार भारत में शुरू करने की योजना बनाई है। इसके तहत एपल आईफोन और अमेजन ईको का उत्पादन अब चीन से भारत स्थानांतरित हो रहा है।

फॉक्सकॉन को हॉन हाई प्रिसीसन इंडस्ट्री कंपनी के नाम से भी जाना जाता है। इस कंपनी ने चार साल पहले भारत में अपनी फैक्टरी लगाई थी। इसमें अभी दो एसेंबली प्लांट चल रहे हैं। अब दो और प्लांट खोलने की योजना है। पिछले वर्ष व्यापार युद्ध के कारण डोनाल्ड ट्रंफ ने चीन के हजारों उत्पादों पर शुल्क बढ़ा दिया था।

इसमें गजट बनाने वाली फॉक्सकॉन द्वारा निर्मित आईफोन, अमेजन ईको स्पीकर आदि शामिल हैं। इस बीच चीन में काम कर रही अमेरिकी कंपनियों का कहना है कि उन्हें चीनी निर्माताओं से अनुचित प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। गुरूवार को जारी यूएस-चीन व्यापार परिषद की सालाना रिपोर्ट के मुताबिक 81 फीसदी कंपनियों का मानना है कि उन्हें नुकसान उठाना पड़ा है, जबकि बीते साल यह आंकड़ा 73 फीसदी था। चीनी अर्थव्यवस्था को इस युद्ध से तगड़ा नुकसान पहुंचा है। 

डीजल के भाव में आई गिरावट, जाने नई कीमत

इस बैंक के सीईओ ने दिया अपने पद से इस्तीफा

इस लग्जरी ब्रांड ने भारतरीय बाजार में प्रवेश करने का किया ऐलान, बढ़ेंगे रोजगार के मौके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -