यूपी के इन शहरों में हो सकती है शाम तक बारिश

Aug 06 2020 04:09 PM
यूपी के इन शहरों में हो सकती है शाम तक बारिश

लखनऊ: अभी बारिश का मौसम चल रहा है. वही इस दौरान अमौसी स्थित आंचलिक मेट्रोलॉजिकल सेंटर ने बृहस्पतिवार के लिए अलर्ट जारी किया है. वैदर डिपार्टमेंट के ताजा अंदाजे के अनुसार, लखनऊ तथा समीप के क्षेत्रों में 6 अगस्‍त शाम तक कभी भी झमाझम वर्षा हो सकती है. वैदर डिपार्टमेंट ने अंदाजा व्यक्त करते हुए बताया है कि शाम 4 बजे तक लखनऊ, उन्नाव, सीतापुर, कानपुर नगर तथा देहात, रायबरेली एवं हरदोई में वर्षा हो सकती है. इसके अतिरिक्त कन्नौज, मैनपुरी, फर्रूखाबाद, औरैया तथा ललितपुर में भी वर्षा की आशंका व्यक्त की जा रही है.

इसके चलते बादलों की गड़गड़हाट तथा आकाशीय बिजली गिरने के संकट के प्रति भी सतर्क किया गया है. बता दें कि लखनऊ तथा समीप के क्षेत्रों में प्रातः से ही तेज हवा के झोंके चल रहे हैं. कुछ क्षेत्रों में हलकी बूंदाबांदी भी हुई है. तेज हवा के चलने से उमस से सुकून मिला है. हालांकि वैदर डिपार्टमेंट का अंदाजा है, कि आगामी दो दिनों में वर्षा का सिलसिला राज्य में हल्का ही रहेगा. 8 अगस्त से वर्षा का जोर पकड़ने की आशंका है. सुकून की बात ये है कि अभी जारी अंदाजे के अनुसार, पूर्वांचल तथा तराई के शहरों में वर्षा की संभावना नहीं व्यक्त की गई है. इस क्षेत्र के 16 शहर बाढ़ से पीड़ित हैं. नदियां खतरे के निशान से उपर बह रही हैं, तथा सैकड़ों गांव जलमग्न हैं. ऐसे में वर्षा की कमी से इन शहरों को राहत मिल सकेगी. जमा हुआ पानी नालों के माध्यम से निकल सकेगा.

अनुमान है कि 8 अगस्त से मानसून तेजी पकड़ेगा, तथा पुरे राज्य में फिर से जमकर वर्षा होने के आसार है. 9 अगस्त को भी अच्छी वर्षा की संभावना व्यक्त की गई है. इन दोनों ही दिनों के लिए वैदर डिपार्टमेंट ने पूरे राज्य के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. हालांकि, बृहस्पतिवार जारी किए गए अनुमान में वक़्त बीतने के साथ बदलाव भी हो सकता है. इसके चलते राज्य के अधिकतर भागों में बादलों की आवाजाही चलती रहेगी. तेज हवाओं के चलते उमस से भी सुकून मिलता रहेगा. इसी के साथ बादलों का आना जाना चलता रहेगा.

आज उत्तराखंड के सभी शहरों में बारिश के आसार

इन जिलों में भारी बरसात का अलर्ट जारी

पश्चिम बंगाल में कोरोना ने पसारे अपने पाँव, बढ़ने लगा संक्रमण का आंकड़ा