योगी सरकार यूपी के इन  2 जिलों में 350 केयर यूनिट स्थापित करेगी
योगी सरकार यूपी के इन 2 जिलों में 350 केयर यूनिट स्थापित करेगी
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश योगी आदित्यनाथ सरकार जल्द ही बच्चों के लिए कुछ सर्वश्रेष्ठ  स्वास्थ्य सुविधाएं बनाने के लिए राज्य के 72 जिलों में 352 पीडियाट्रिक्स इंटेंसिव केयर यूनिट (पीआईसीयू) जोड़ेगी।

सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, लगभग 53। राज्य में हर साल 8 लाख बच्चे पैदा होते हैं।  इनमें से 50.9 लाख बच्चे 5 साल से अधिक जीवित रहते हैं जबकि 2.8 लाख बच्चे इस उम्र तक पहुंचने में विफल रहते हैं।

राज्य सरकार को उम्मीद है कि इन पीआईसीयू की स्थापना से वह पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर को कम करने में सक्षम होगी। 

वर्तमान में, राज्य में जिला स्तर के अस्पतालों में 77 बीमार नवजात देखभाल इकाइयां (एसएनसीयू), 12 मेडिकल कॉलेजों में नवजात गहन देखभाल इकाइयों (एनआईसीयू) में 344 बिस्तर और एक्यूट इंसेफेलाइटिस (एईएस) और जापानी इंसेफेलाइटिस (जेई) से पीड़ित बच्चों के लिए 16 जिला स्तरीय अस्पतालों में 160 पीआईसीयू बिस्तर हैं। 
इस विस्तार के साथ, राज्य की कुल पीआईसीयू की संख्या बढ़कर 512 हो जाएगी।

ये पीआईसीयू पहले से ही बनाए जा रहे हैं और 88 सरकारी अस्पतालों और चिकित्सा संस्थानों में स्थित होंगे। इन इकाइयों का निर्माण राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के हिस्से के रूप में किया जा रहा है।  प्रत्येक इकाई में चार बेड, साथ ही साथ आधुनिक सुविधाएं, प्रौद्योगिकी और वेंटिलेटर शामिल होंगे।

अधिकारियों ने बताया कि जिला स्तर पर उपलब्ध इस सुविधा से 12 वर्ष तक के बच्चों को एईएस, जेई, निमोनिया जैसी प्रमुख स्वास्थ्य बीमारियों का बेहतर इलाज मिलेगा।

5 स्टार होटल में चल रहा था धंधा, लड़कियों के मोबाइल चैट में मिले मशहूर लोगों के नाम

Ind Vs WI: भारत को चाहिए थे 10 ओवर में 100 रन, फिर आए अक्षर पटेल और पलट गया गेम

आज आपके शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल का दाम, जानिए यहाँ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -