कोरोना के कारण अपना पति खोने वाली महिलाओं के लिए सीएम योगी ने किया ये बड़ा ऐलान

लखनऊ: कोरोना विधवाओं के लिए राहत की पेशकश के लिए, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार ने राहत उपायों को शुरू करने का फैसला किया है। कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों की देखभाल की घोषणा के बाद, योगी आदित्यनाथ सरकार ने कोरोना विधवाओं के लिए राहत शुरू करने का फैसला किया है। राहत में रोजगार, कौशल विकास, वित्तीय मदद और विभिन्न विकास योजनाओं से जुड़ाव शामिल होगा। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से महिलाओं को पेंशन वितरण के लिए प्रखंड और न्याय पंचायत स्तर पर विशेष शिविर लगाने को भी कहा है. 

उन्होंने अधिकारियों को वृद्धाश्रम में रहने वाले लोगों की सभी समस्याओं का समाधान करने का भी निर्देश दिया है। एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार, मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे उन महिलाओं की मदद के लिए मिशन मोड पर एक योजना शुरू करें, जिन्होंने अपने पति को कोविड से खो दिया है। महिला एवं बाल विकास विभाग को तौर-तरीकों पर काम करने को कहा गया है। प्रवक्ता के बयान में कहा गया है: "मिशन उन सभी महिलाओं की चिंताओं को दूर करेगा जिन्हें इस महत्वपूर्ण मोड़ पर सरकार से मदद की ज़रूरत है। इसे उन बच्चों के लिए हालिया योजना की तर्ज पर तैयार किया जाएगा जिन्होंने अपने माता-पिता या कमाई करने वाले सदस्य को खो दिया है।" 

महिला एवं बाल विकास विभाग के निदेशक मनोज राय ने कहा: 'काम शुरू हो चुका है और इस सप्ताह कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की जानी चाहिए। इस मिशन के तहत काम दो चरणों में होगा। हम उन महिलाओं की पहचान करेंगे जो कोरोना के कारण विधवा हो गई हैं। हम सभी विभागों द्वारा लागू की जा रही योजनाओं की भी पहचान करेंगे, जिनसे इन महिलाओं को जोड़ा जा सकता है। कार्यक्रम अभिसरण मोड पर काम करेगा।' कार्यक्रम के दूसरे चरण में लाभार्थियों की विशिष्ट आवश्यकताओं और उनकी सहायता कैसे की जा सकती है, इस पर विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा, "महिलाओं को रोजगार खोजने में सहायता प्रदान की जाएगी और उन्हें उन योजनाओं से जोड़ा जाएगा जो उन्हें आर्थिक रूप से मदद कर सकती हैं। राजस्व विभाग ऐसी महिलाओं की पहचान करने में भी मदद करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि उन्हें जल्द से जल्द पारिवारिक उत्तराधिकार का लाभ मिले।"

जब देश 'कोरोना वैक्सीन' पर गर्व कर रहा था, तब टीके पर 'राजनीति' कर रहे थे अखिलेश यादव

क्यूबा में कोरोना के 2,970 नए केस आए सामने, 1,284 ने गँवाई जान

पश्चिमी प्रतिबंधों के बावजूद रूस का विकास है जारी: राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -