दो घरेलु तरीकों से निकाल सकते हैं चेहरे के अनचाहे बाल

दो घरेलु तरीकों से निकाल सकते हैं चेहरे के अनचाहे बाल

आकर्षक दिखने के लिए जरूरी है चेहरे का निखरा और बेदाग होना. चेहरे पर अनचाहे बाल होने से आपकी खूबसूरती में कमी आ जाती है. इसे हटाने के लिए आप पार्लर के तरीके अपनाती हैं. लेकिन इन बालों से छुटकारा पाने के लिए आप घर के कुछ नुस्खे भी अपना सकती हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.  तो आइये जानते हैं अनचाहे बालों को हटाने के लिए कुछ खास टिप्स. 

घरेलू वैस्किंग  
चेहरे पर अनचाहे बालों को हटा का पहला घरेलू तरीका है होम मेड वैक्सिंग. इसके लिए चीनी, नींबू और शहद का मिश्रण और मक्‍के के आटे का इस्‍तेमाल करना होगा.

2 चम्मच चीनी, 2 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच शहद,  1 चम्मच मक्के का आटा, पानी और वैक्सिंग स्ट्रिप की जरूरत होगी. सबसे पहले नींबू का रस, चीनी और शहद को मिलाकर इस मिश्रण को वैक्‍स की तरह गर्म कर लें. यह जब वैक्स की तरह हो जाए तब इसमें थोड़ा सा पानी मिला लें और ठंडा करें. चेहरे पर जहां-जहां बाल हैं वहां-वहां मक्‍के का आटा लगा कर इस पेस्ट को लगाएं. फि‍र वैक्सिंग स्ट्रिप की मदद से अनवांटेड हेयर रिमूव करें.

हल्‍दी – पपीता
पपीते में मौजूद पपाइन सेहत के साथ ही स्किन के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है. यह रोम छिद्रों को एक्‍सपैंड करता है. इससे बाल अपने आप ही झड़ने लगते हैं. साथ ही यह डेड स्किन सेल्‍स को रिमूव करता है. अनवांटेड हेयर रिमूव करने के लिए 2 चम्‍मच कच्‍चे पपीते के टुकड़े काट कर ग्राइंडर में पेस्‍ट बना लें. अब इसमें आधा चम्‍मच हल्‍दी पाउडर मिलाएं. चेहरे के अनचाहे बालों वाली जगह पर इस पेस्‍ट को लगाएं. 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर रखें और फि‍र हल्‍के हाथों से रगड़ें. फि‍र चेहरा सादा पानी से धो लें.

पित्त की बीमारी में लाभकारी है जीरे का सेवन

फेस पैक लगाते समय इन गलतियों से ख़राब हो सकता है आपका लुक

कम उम्र में सफ़ेद बालों से हैं परेशान तो अपनाएं देसी तरीके