कम उम्र में सफ़ेद बालों से हैं परेशान तो अपनाएं देसी तरीके

कम उम्र में सफ़ेद बालों से हैं परेशान तो अपनाएं देसी तरीके

कम उम्र में सफ़ेद बाल आपको भी परेशान करते हैं. ये अक्सर लाइफस्टाइल के बदलाव के कारण होता है. लेकिन इसका ध्यान रखने के लिए आपको कई चीज़ों का ख्याल रखना होगा. सभी यह चाहते हैं कि उसके बाल काले और चमकदार रहें. उम्र के साथ बालों का सफेद होना नेचुरल है, लेकिन कम उम्र में सफेद बाल होना ठीक नहीं है. ऐसा कई बार तनाव ग्रस्त रहने से भी होता है. ऐसी स्थिति में लोग बालों को सफेद होने से बचाने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं लेकिन फायदा कुछ भी नहीं होता है. इसलिए आज हम आपको कुछ घरेलु उपाय बताने जा रहे है.

प्याज का रस 
प्याज के कुछ टुकड़ों को अच्छी तरह मिक्सर में पीस लें. इसके बाद उसे निचोड़कर, उसके रस से स्कैल्प पर मसाज करें. हफ्ते में दो बार ऐसा करने से फायदा होगा.

तेल लगाएं
बालों में नियमित रूप से तेल लगाना बहुत जरूरी है. नारियल तेल और बादाम के तेल को मिलाकर लगाने से बहुत फायदा होता है.

आंवला
अगर आपके बाल बहुत जल्दी सफेद होने लगे हैं तो आपके लिए आंवला और गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद रहेगा. आंवला, गुड़हल और तिल का पेस्ट बना लें. इसमें नारियल तेल की कुछ बूंदे मिलाकर स्कैल्प पर मसाज करने से फायदा होगा.

पौष्टिक आहार की कमी ना होने दें
बालों में कुछ भी लगाने का फायदा तभी होगा, जब आपका आहार भी अच्छा हो. कई बार पौष्टिक आहार की कमी के चलते भी बाल समय से पहले सफेद हो जाते हैं, इसलिए कोशिश करें कि आपकी डायट में पौष्टिक आहार जरूर शामिल हो.

बारिश में भीगने के होते हैं कई फायदे

मानसून में बालों और स्किन एक ऐसे रखें ख्याल

हेयर ट्रीटमेंट लेने के बाद बालों के लिए जरुरी हैं ये टिप्स