बेटी के ब्रेस्ट पर थूककर मुंडवा देते हैं सिर, अनोखी है यहाँ की परंपरा
बेटी के ब्रेस्ट पर थूककर मुंडवा देते हैं सिर, अनोखी है यहाँ की परंपरा
Share:

आज तक आप सभी ने कई रीति-रिवाजों के बारे में सुना होगा और पढ़ा होगा। हालाँकि आज हम आपको एक ऐसी परंपरा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमे दूल्हा-दुल्हन को आशीर्वाद देने की एक अनोखा तरीका अपनाया जाता है। जी हाँ और इस तरीके को सुनने के बाद आपको यकीन नहीं होगा। जी दरअसल केन्या में एक जनजाति ऐसी है, जो शादी के बाद दुल्हन को अजीब तरीके से आशीर्वाद देती है. जी दरअसल यहाँ इस जनजाति में दुल्हन के ऊपर थूककर आर्शीवाद दिया जाता है.

जी दरअसल यहां लड़की की विदाई के समय उसके पिता बेटी के शरीर पर थूककर उसे आशीर्वाद देते हैं. कहा जाता है केन्या और तंजानिया की एक मसाई आदिवासी जनजाति है, इस जनजाति में किसी लड़की की शादी के बाद विदाई के वक्त दुल्हन के पिता अपनी बेटी के सिर और ब्रेस्ट पर थूक कर उसे आशीर्वाद देता है. जी हाँ और यह अनोखी परंपरा यहां सदियों से निभाई जा रही है. दूसरी तरफ बेटी भी पिता द्वारा थूकने पर इसे आशीर्वाद समझती है. इसके अलावा यहाँ इस जनजाति में जब बेटी की शादी होती है और लड़के के घरवालों को दहेज दिया जाता है, तो उसके बाद दुल्हन का सिर भी मुंडवाया जाता है.

उसके बाद दुल्हन अपने पिता के सामने घुटने टेकती है और घर के सभी बुजुर्गों से आशीर्वाद लेती है. इस दौरान आशीर्वाद देते हुए सभी बुजुर्ग दुल्हन के सिर और ब्रेस्ट पर थूकते हैं. कहते हैं ऐसा करना दुल्हन के लिए शुभ होता है. वहीं इस मसाई समुदाय के लोगों का कहना है कि इनके यहां थूकना सम्मान की बात होती है. जी हाँ और जब कोई मेहमान उनके घर आता है तो वह उनकी हथेली पर थूक कर उनका स्वागत करते हैं. इसी के साथ हीं इस तरह शादी के बाद विदाई से समय लड़की के सिर और ब्रेस्ट पर थूकने के बाद लड़की ससुराल जाती है, तो लड़की को पीछे मुड़कर नहीं देखना होता है, अगर दुल्हन ऐसा करती है तो वह पत्थर में बदल जाती है।

मोबाइल में व्यस्त बच्चों और माँ के लिए है ये खास वीडियो, एक बार जरूर देखे

Video: डॉक्टर के सामने बैठे मरीज को आया हार्ट अटैक, इस तरह से बचा ली जान

इस कपल ने अपने बच्चे का नाम रखा पकौड़ा, सोशल मीडिया पर है चर्चा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -