Video: डॉक्टर के सामने बैठे मरीज को आया हार्ट अटैक, इस तरह से बचा ली जान
Video: डॉक्टर के सामने बैठे मरीज को आया हार्ट अटैक, इस तरह से बचा ली जान
Share:

कोल्हापुर: महाराष्ट्र के कोल्हापुर में एक मरीज को डॉक्टर के सामने ही हार्ट अटैक आ गया और अब उस दौरान का एक वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में आप देख सकते हैं जैसे ही मरीज की ऐसी हालत देखी तो डॉक्टर ने तुरंत उसको प्राथामिक इलाज दिया और उसकी जान बचा ली। जी दरअसल यह पूरी घटना सीसीटीवी में कैद हो गई, जिसके बाद वीडियो वायरल हो रहा है। अब इस वीडियो को देख लोग डॉक्टर के प्रयासों की सराहना कर रहे हैं। आपको बता दें कि यह घटना दो दिन पहले महाराष्ट्र कोल्हापुर के डॉ. अर्जुन अदनाइक के सामने घटी।

 

यहाँ एक मरीज का दिल सिर्फ 35 फीसदी ही काम कर रहा था। ऐसा बताया जा रहा है कि 12 साल पहले उस मरीज को पेसमेकर लगाया गया था और अब नया पेस मेकर लगना था। इस वजह से पेशेंट अपने एक रिश्तेदार के साथ डॉ. अदनाइक के पास पहुंचा था। वहीं डॉक्टर के सामने कुर्सी पर बैठे पेशेंट ने अचानक जब अपनी गर्दन पीछे कर ली तो डॉक्टर समझ गए। उसके बाद उन्होंने तुरंत पेशेंट की छाती को थपथपाना शुरू किया और इसके बाद पेशेंट का हार्ट ठीक से चलने लगा।

आपको बता दें कि यह घटना डॉक्टर के केबिन में लगे सीसीटीवी में रिकॉर्ड हो गई और इस बीच डॉ. अदनाइक ने एक अस्थाई पेसमेकर लगा दिया। इसके बाद पेशेंट हालत में सुधार हुआ। इस बारे में डॉ। अर्जुन अदनाइक ने कहा कि यदि किसी व्यक्ति का हृदय अचानक रुक जाता है, तो पहले 4 सेकंड के भीतर मरीज के हार्ट को थपथपाने की सलाह दी जाती है। जी हाँ क्योंकि इससे रुके हुए दिल के फिर से शुरू होने की संभावना रहती है। वहीं इस प्राथमिक उपचार को सीपीआर कहते हैं।

इस कपल ने अपने बच्चे का नाम रखा पकौड़ा, सोशल मीडिया पर है चर्चा

90 साल की उम्र में बुजुर्ग ने जेल में बनाई बॉडी, दांतों से मोड़ देता था स्टील की सलाखे

घर रिनोवेट करवा रहा था कपल, जमीन के नीचे से निकला खजाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -