यहां 6 लाख बोतलों से तान दिया घर, हर कोई कह रहा वाह
यहां 6 लाख बोतलों से तान दिया घर, हर कोई कह रहा वाह
Share:

अब तक आपने ईंट-पत्थरों से ही घर बनते हुए देखा होगा, हलांकि क्या कभी आपने ऐसा सुना है कि प्लास्टिक की बोतलों से घर बनाया गया हो. आपको बता दें कि जी हां, कनाडा में कुछ ऐसा ही हुआ है, जो अब आकर्षण का केंद्र बन चुका है और यहां करीब छह लाख बोतलों को रिसाइकिल कर अनोखा घर तैयार किया गया है.

ख़ास बात यह है कि मेटागन नदी के किनारे बने इस घर में तीन कमरे हैं और इसके अलावा घर में एक किचन, बाथरूम और छत भी बना हुआ है. वहीं यह घर बाहर से देखने में भले ही साधारण नजर आता हो, हालांकि अंदर से यह बेहद ही आलीशान भी लगता है, जिसमें तमाम सुविधाएं मौजूद हैं.

इस अनोखे घर को जोएल जर्मन और डेविड सउलनिर नामक कंपनी द्वारा मिलकर बनाया गया है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, इस घर की दीवारें खास तरह के फोम से तैयार हुई हैं, जिसे पीईटी (पॉलीइथाइलीन टेरेफ्थेलेट) कहा जाता है और इसे बनाने के लिए प्लास्टिक कचरे को रिसाइकिल करके उसे छर्रेनुमा आकार में ढाल लिया जाता है. इस बोतल से बने घर की दीवारें 15 सेंटीमीटर यानी 5.9 इंच मोटी हैं, जो कठोर से कठोर मौसम का सामना करने में सक्षम हैं और इसके अलावा घर की दीवारें 326 मील प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं का भी सामना कर लेती हैं. 

 

दुनिया में सबसे लंबी है इस महिला की पलकें...

यहां बच्चे जहरीले सांप को समझते हैं खिलौना, खेलते हैं मौत का खेल

रोमांटिक मौसम के चलते Skore Condom ने निकाला अपना नया विज्ञापन

सनसेट के लिए फेमस हैं ये खास जगह, होता है सुनहरा नज़ारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -