केंद्रीय मंत्री सोनोवाल आज राष्ट्रीय सागरमाला समिति की बैठक की अध्यक्षता करेंगे
केंद्रीय मंत्री सोनोवाल आज राष्ट्रीय सागरमाला समिति की बैठक की अध्यक्षता करेंगे
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल शुक्रवार को नई दिल्ली में राष्ट्रीय सागरमाला शीर्ष समिति (एनएसएसी) की बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

एनएसएसी शीर्ष परिषद है जो सागरमाला जैसी बंदरगाह के नेतृत्व वाली विकास पहलों के लिए नीतियां निर्धारित करती है और उनके कार्यान्वयन की निगरानी करती है। समिति सागरमाला कार्यक्रम के साथ-साथ बंदरगाह से जुड़ी सड़क और रेल कनेक्टिविटी के विकास, फ्लोटिंग जेटी के विकास और अंतर्देशीय जलमार्गों के विकास की समीक्षा करेगी।

बैठक में "सागरत समृद्धि योजना" नामक एक नई परियोजना के माध्यम से तटीय समुदायों के समग्र विकास पर भी चर्चा की जाएगी।

सागरमाला एक राष्ट्रीय कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य देश के 7,500 किलोमीटर लंबे समुद्र तट और संभावित नौगम्य नदियों के 14,500 किलोमीटर लंबे नेटवर्क का उपयोग करके भारत के आर्थिक विकास को तेज करना है।

महापत्तन, केन्द्रीय मंत्रालय, राज्य समुद्री बोर्ड, राज्य सरकारें और अन्य एजेंसियां सागरमाला परियोजनाओं को कार्यान्वित कर रही हैं। वर्तमान में कुल 99 हजार 281 करोड़ रुपये की 202 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं, जबकि दो लाख 12 हजार करोड़ रुपये की दो सौ सोलह परियोजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं। मंत्रालय के अनुसार, 2 लाख 37 हजार करोड़ रुपये की 384 परियोजनाएं विकास के विभिन्न चरणों में हैं।

नितिन गडकरी, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेकावत, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव और पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी सभी एनएसएसी की बैठक में भाग लेंगे।

भारत में चीनी का उत्पादन 14-प्रतिशत तक बढ़ गया

IPL 2022: क्या गुजरात के खिलाफ पदार्पण करेंगे अर्जुन तेंदुलकर ? मुंबई के हेड कोच ने दिया जवाब

इन लोगों को शिवराज सरकार दे रही है 50 लाख रुपये, जानिए कैसे मिलेगा फायदा?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -